सोमवार, 13 अप्रैल 2020

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं ? इस तरह पाएं खुबसूरत चेहरे - Beautiful face।

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं ? इस तरह पाएं खुबसूरत चेहरे

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

आप जो खाते हैं उसका असर सिर्फ आपके शरीर पर ही नहीं त्वचा पर भी सीधा दिखता है। अगर आप अपने डाईट और खानपान की आदतों में बदलाव लाएंगे तो तुरंत ही त्वचा की रंगत में फर्क दिखने लगेगा। शरीर की तरह त्वचा को भी पोषण, देखभाल और आराम की जरुरत होती है। अगर आप खूबसूरत त्वचा की चाहत रखते हैं तो अपनी त्वचा के लिए भी कुछ समय निकालें।

हेल्दी स्किन के लिए विटामिन ए और विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करें, त्वचा की देखभाल का एक रुटीन बनायें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और आराम की नींद सोएं। त्वचा रोग चिकित्सकों का मानें तो त्वचा की 70 प्रतिशत समस्या और त्वचा संबंधी रोग के लिए डाईट यानि आहार की भूमिका अहम है।

sundar twacha kaise paye

हेल्दी स्किन के लिए डाईट प्लान
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

पहला दिन

नाश्ता: एक छोटे ग्लास में संतरे का रस और दलिया
चेहरे को सुंदर कैसे बनाएं
चेहरे को सुंदर कैसे बनाएं


दोपहर का भोजन: रोटी-चावल(थोड़ी मात्रा में), हरी सब्जी, सलाद और दही

रात का भोजन: कद्दू की सब्जी और रोटी। अगर मांसाहारी है तो रेड मीट न खाएं। इसके बदले चिकन खा सकते हैं।

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

दूसरा दिन

नाश्ता: छोटा गिलास संतरे का रस। साबुत अनाज का दलिया और केला

दोपहर का भोजन: रोटी-चावल (थोड़ी मात्रा में), हरी सब्जी, सलाद और दही। टमाटर का सूप और ताजा अनानास का बड़ा टुकड़ा

रात का भोजन: फ्राई ब्रोकली की सब्जी रोटी के साथ

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

तीसरा दिन
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

नाश्ता: छोटा गिलास संतरे का रस और फ्रूट सलाद

दोपहर का भोजन: फिश करी और चावल

रात का भोजन: रोटी- सब्जी और सलाद

चौथा दिन

नाश्ता: दलिया

दोपहर का भोजन: हल्की भुनी हुई सब्जी, दाल-चावल और दही

रात का भोजन: रोटी-सब्जी और सलाद

पांचवा दिन

नाश्ता: संतरे का जूस और अंडा

दोपहर का भोजन: चिकन और सैंडविच या सलाद, दही

रात का भोजन: रोटी-सब्जी और सलाद

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

छठा दिन

नाश्ता: एक छोटा गिलास फलों का रस
चेहरा को चिकना करने का उपाय
चेहरा को चिकना करने का उपाय


दोपहर का भोजन: रोटी-चावल (थोड़ी मात्रा में), हरी सब्जी, सलाद और दही

रात का भोजन: फिश करी और चावल

सातवां दिन

नाश्ता: दलिया और संतरे का जूस

दोपहर का भोजन: रोटी-चावल (थोड़ी मात्रा में), हरी सब्जी, सलाद और दही

रात का भोजन: भुना हुआ चिकन, ब्रोकली की सब्जी

डाईट में इनको भी करें शामिल 
चेहरे को सुंदर बनाने का उपाय
चेहरे को सुंदर बनाने का उपाय

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं


•विटामिन सी के लिए रसदार फल मसलन संतरा, नींबू और मौसमी का जूस पिएं

•विटामिन ए के लिए पपीता, संतरा और अंडे का सफेद भाग खा सकते हैं

•विटामिन बी के लिए फल और हरी सब्जियां खाएं

•विटामिन ई के लिए मूंगफली खाएं

•टमाटर खाएं, इसमें बीटा केरोटिन पाए जाते हैं। इससे स्किन में एजिंग नहीं होती

•पपीता, अमरुद, अंगूर और तरबूज में भी एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व मिलते हैं

•पानी खूब पिएं, यह शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल स्किन को ग्लोइंग बनाती है

•मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन और दाल नियमित रुप से खाएं। इससे प्रोटीन मिलता है और प्रोटीन त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण करती है

कैसे करें चेहरे की देखभाल 

कैसे करें चेहरे की देखभाल
कैसे करें चेहरे की देखभाल

चेहरे की खूबसूरती के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स तो आपने बहुत इस्तेमाल कर लिए, अब समय है कि हेल्थ टिप्स अपना कर आप अपने चेहरे में चमक लाएं। थोड़े से खान-पान पर ध्यान रखकर आप अपने चेहरे को चमकदार और आकर्षक बना सकते हैं।

प्राकृतिक तौर पर सुंदरता पाने के लिए सबसे पहले जरूरत है अपनी दिनचर्या को सुधारने की और अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की। चेहरे की चमक के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी पाचन क्रिया सही रहे। इसके लिए खाने के साथ साथ जरूरी है कि आप दिन में खूब पानी पिएं। पानी पीने से आपके शरीर की सारी गंदगी निकल जाएगी। अपने खान-पान में हरी सब्जियों और फल का सेवन बढ़ाएं। आइए जानते हैं कि क्या हैं चेहरे की समस्याएं, कारण और उनके समाधान-

कैसे करें चेहरे की देखभाल

समस्या
कैसे करें चेहरे की देखभाल
कैसे करें चेहरे की देखभाल

टैनिंग (Tanning)- धूप में रहने के कारण शरीर की त्वचा काली पड़ जाती है। धूप में हाथों और शरीर के अन्य भाग को तो हम ढक लेते हैं लेकिन चेहरा सबसे ज्यादा धूप के संपर्क में आता है। इस प्रकार चेहरे का रंग शरीर के अन्य हिस्सों के रंग से मेल नहीं खाता।

झुर्रियां (Wrinkles)- उम्र बढ़ने के साथ सबसे बड़ी शिकायत चेहरे पर झुर्रियों की होती है। अक्सर लड़कियां अपनी उम्र छुपाने की चाह रखती हैं और ऐसे में उनकी झुर्रियां उनकी उम्र का राज़ खोल सकती हैं।

दाग-धब्बे (Dark Spots)- चेहरे पर दानों के निशान अक्सर रह ही जाते हैं जो सारी उम्र परेशान करते हैं और शर्मिंदगी का सबब बनते हैं। व्यक्ति के गाल और माथे पर ही सबसे ज्यादा दाने आते हैं जिनके धब्बे मुश्किल से ही जा पाते हैं।

त्वचा के प्रकार (Types of Skin)- कई लोगों की त्वचा तैलीय होती है तो कई लोगों की त्वचा रूखी होती है। रूखी त्वचा को तो इंसान क्रीम, लोशन लगाकर वक्ती तौर पर सही कर सकता है लेकिन तैलीय त्वचा सबसे ज्यादा परेशान करती है।

कैसे करें चेहरे की देखभाल

कारण
कैसे करें चेहरे की देखभाल
कैसे करें चेहरे की देखभाल

पानी की कमी (Dehydration)- शरीर में पानी की कमी से त्वचा सूखने लगती है। होठों की पपड़ी फटने लगती है और चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। पानी केवल प्यास बुझाने के ही काम नहीं आता बल्कि यह प्राकृतिक सुंदरता का एक राज़ भी है।

धूम्रपान (Smoking)- कुछ लोग अपने तनाव को दूर करने के लिए धूम्रपान करते हैं तो कुछ शौक के लिए। धूम्रपान के कई नुकसान होते हैं, धूम्रपान के कारण शरीर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। इससे त्वचा रूखी होती है और उसमें दरारें पड़ने लगती हैं।

कैसे करें चेहरे की देखभाल

धूप से नुकसान (Sun Damage)- धूप सेंकने से शरीर को विटामिन डी जरूर मिलता है लेकिन इसी के साथ सूरज की यूवी किरणें शरीर पर पड़ती हैं जिससे शरीर की त्वचा काली पड़ने के साथ साथ रूखी भी हो जाती है।

खाने की बुरी आदतें (Bad Eating Habits)- शरीर की त्वचा को भी स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। जंक फूड, फास्ट फूड, औइली फूड से शरीर की त्वचा को कई नुकसान पहुंचते हैं जैसे कि शरीर की त्वचा भी तैलीय हो जाती है या इस पर दाने निकलने लगते हैं।

व्यायाम की कमी (Lack of Exercise)- ज्यादातर लोगों में व्यायाम करने की आदत नहीं होती है। व्यायाम करने से ना ही केवल शरीर चुस्त रहता है बल्कि इसके कई फायदे शरीर की त्वचा को भी पहुंचते हैं। व्यायाम करने से शरीर में हवा और रक्त का बेहतर संचालन होता है जो शरीर की त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है।

कैसे करें चेहरे की देखभाल

टिप्स
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं

खान पान पर ध्यान (Food Habits)- पोषक पदार्थ का सेवन करें जैसे कि फ्रूट्स, दूध, दही, टमाटर, आटा, हरी सब्जियां, मछली आदि। तुलसी, पुदीना, हल्दी जैसी कई जड़ी-बूटियों के सेवन से भी शरीर की त्वचा को फायदा पहुंचता है। विटामिन सी और विटामिन ए युक्त पदार्थ खाएं।

नींद पूरी लें (Get Enough Sleep)- रात में कम से कम सात से आठ घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है। दिन की नींद से ज्यादा फायदेमंद रात की नींद होती है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने सोने का एक टाइम टेबल बना लें। नींद पूरी लेने से चेहरे पर एक अलग निखर आता है।

कैसे करें चेहरे की देखभाल

नैचुरल सप्लिमेंट्स (Natural Supplements)- एजिंग सप्लिमेंट्स लेने से उम्र बढ़ने पर पड़ने वाली झुर्रियों से आपको निजात मिलती है। इसके अलावा गुलाब जल, ग्लिसरीन, ज़िंक, विटामिन ए और ई से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी अच्छा ऑप्शन है, एलोवेरा और टी ट्री ऑयल आपके चेहरे में प्राकृतिक चमक बनाए रखने में सक्षम हैं।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का कम करें इस्तेमाल टिप्स (Avoid excess use of beauty products)- मेकअप का कम इस्तेमाल करें, घर से निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करें, खूब पानी पिएं, त्वचा को क्लींसिग, स्क्रबिंग और स्टीम दें, त्वचा को समय समय पर एक्सफोलिएट व मॉइस्चराइज करें।

सुंदर त्वचा कैसे बनाएं - कैसे करें चेहरे की देखभाल

दोस्तों आज का यह पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको और भी tips चाहिए तो कमेंट करें और आप इस पोस्ट को फेसबुक छुराकर सभी प्लेटफार्म पर शेयर जरूर करें।

धन्यवाद

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ