गुरुवार, 4 जून 2020

Mitron aap का सच क्या है ? इससे क्या नुकसान है

Mitron aap का सच क्या है 

Mitron aap का सच क्या है
नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे mitron aap क्या है मित्रों ऐप की सच्चाई क्या है। दोस्तों वेसे तो mitron aap एक short-video-sharing aap है. वो बहुत जल्दी userbase बनाने में कामयाब हो गया है। क्योंकि जब से tik tik की controversy चल रहा है mitron app की भारत में लोगप्रियता और बढ़ रही है। इधर पता चला है कि इस ऐप को डेवलप किया गया है। एक IIT के students shivank Agarwal के द्वारा, इसने केवल प्ले स्टोर पर एक महीने में 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स हासिल कर लिया है।

लेकिन यह सब तो सुनने में आ रहा है टीवी और you tube channel में लेकिन इस बात की पूरी सच्चाई क्या है यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को, mitron app की सच्चाई क्या है ? पुरा पढ़ना पड़ेगा। तो दोस्तो चलते हैं।

Mitron app क्या है - mitron app key hai ?

Mitron app short-video-sharing aap है जो कि हाल ही में प्ले स्टोर पर आने के बाद तहलका मचा रखा है. मित्रों mobile app की interface बहुत ही समान है। Tik tik official के तरह ही social प्लेटफार्म बन चुका है. Users इसमें ऑनलाइन contacts को शेयर कर सकते हैं।

मित्रों एक बहुत ही सरल और semlesss interface प्रदान करती है. Users के लिए जिससे कि वह इस platform पर video बना सकें. Edting भी कर सकें और वीडियो भी शेयर कर सकें। वहीं इसके अलावा दुसरे बढ़िया वीडियो को ब्राउज भी कर सकते हैं।

मित्रों mobile app को एक creative social platform के तौर पर डिजाइन किया गया है. जहां के लोग अपना और दूसरों का मनोरंजन कर सके. Tik tik के तरह ही short-video formats का इस्तेमाल करके।

मित्रों mobile app लांच कब हुआ।
Mitron aap का सच क्या है
 मित्रों AAP की लॉन्चिंग लगभग 1 महीने पहले ही हुई थी। कुछ बीते वर्ष पहले एक short-video ऐप शुरू हुआ था जिनमें शामिल हैं tikTok, dubsmash, like, hello यह सभी एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो हुए। क्योंकि इनकी short formats video को audience द्वारा काफी पसंद किया गया.

जब भारत में टिक टॉक के content को लेकर जब अफरा-तफरी मची तो उसके बाद एक short video sharing app launch हुआ जिसका नाम mitron app है।

यह ऐप शुरुआती से ही इंडिया ने आपका लाया है वैसे देखा जाए तो mitron app बहुत ही कम समय में 5 मिलियन डाउनलोड से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया है। लेकिन असल में यह बात पताा नहीं लगा है कि mitron app एक इंडियन ऐप हैं।

ये भी पढ़ें:- Google से पैसा कैसे कमाए 

मित्रों aap किस देश का है

News18 के report अनुसार यह Mitron application को develop या गया है. पाकिस्तान ने और इसी ने इस एप्लीकेशन को बहुत कम कीमत में जो कि RS 2,500 में code canyon के प्लेटफार्म पर.

मित्रों ऐप का security code, ui और फ्यूचर को पूरी तरह से बनाई गई है। pakistan software developer company Qboxus के द्वारा और उसी ने भारत में rebrand किया है। mitron के नाम से.

मित्रों ऐप इंडियन है

मित्रों ऐप भारत का नहीं है. Irfan sheikh जो कि founder और चीफ executive है Qboxus उनका कहना है कि वो चाहते हैं के उनके कस्टमर उनके कोड का इस्तेमाल करें और खुद का कुछ नया बनाएं। Mitron के डेवलपर ने उनके प्रोडक्ट का कोई भी बदलाव नहीं किया। उसने बस लोगों को बदल कर उनके स्टोर पर अपलोड कर दिया।

इसमें कोई दिक्कत नहीं है कि डेवलपर ने जो काम किया है. उसने उसके लिए पैसे दिए हैं और वह उसका उपयोग कर रहा है जो बहुत अच्छा है। ये कि लोग उसे इंडियन ऐप के नाम से पहचान रहें हैं जो की बहुत गलत बात है क्योंकि इसमें डेवलपर में कोई भी बदलाव नहीं किया ऐसे में यह ऐप पाकिस्तानी माना जाता है। सभी बातों को पढ़ते एवं सुनने के बाद देखा जाए तो।

मित्रों ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए।
मित्रों एप्प से पैसे कैसे कमाए


मेरी माने तो मैं यही कहूंगा कि mitron अप्लीकेशन का उपयोग नहीं करना चाहिए। में ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इस mitron app का स्थाई मालिक का पता नहीं है यह एप्लीकेशन अपने यूजर के डाटा को अपने server मैं host करते हैं। जिससे कि डाटा प्राइवेसी को लेकर दिक्कत आ सकती है.

Mitra ऐप में देखा जाए तो इस ऐप में आपको कहीं भी प्राइवेसी पॉलिसी नजर नहीं आएगी. कि कैसे यूजर डाटा का इस्तेमाल किया जा रहा है. Shopkiller e- comercco जो कि mitron app का promoter लग रहा है। वह भी इस mitron app के विषय में कोई जानकारी नहीं दे रहा है।

ऐसे में , Mitron, हमारे देश के प्रधानमंत्री ,, नरेंद्र मोदी''  के बात को ग़लत इस्तेमाल कर रहा है यह असल में लोगों को इस विषय में गुमराह कर रहा है जो कि देश भक्ति के नाम पर यह सही नहीं है, वहीं इसे tik tok के replacement के तोर पर आगे बढाया जा रहा है। बस चीनी कंपनी को भारत से हटाने के लिए।

Mitron aap कौई भी privacy clarification सही नहीं है और इसके डाटा प्रोसेसिंग ठीक नहीं है। ऐसे में माना जाए तो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह बात समझदारी वाली बात होगी.

ये भी पढ़ें:- इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं 

मित्रों ऐप इतना पापुलर क्यों है
मित्रों एप्प से पैसे कैसे कमाए
इधर हाल ही में Mitron aap सामने आया है एक डायरेक्ट कॉन्पिटिशन के तौर पर tik tok सामने. यह बात तब से शुरू हुई थी जब टिक टॉक को लेकर भारत टेंशन में था और लोगों को स्वदेशी चीजों के उपयोग के लिए उकसाया जाता था। भारत में टिक टॉक को बहुत पसंद किया गया क्योंकि acid attack वाले वीडियो को प्रमोट कर रहा था जो कि बहुत गलत है. जिसके चलते भारत वासियों ने टिक टॉक को प्ले स्टोर पर रेटिंग बहुत कम कर दी negative review देने लगें इसके साथ-साथ टिक टॉक को भारत में बैन करने का भी मांग किया ‌।

ऐसे समय में Mitron aap को भारत में लांच किया वह भी एक भारत या ऐप के रूप में टिक टॉक के अस्थान पर दिया गया वहीं लोगों में टिक टॉक के ऊपर बहुत गुस्सा था ऐसे में लोगों ने mitron app को सपोर्ट किया बिना उसके बारे में जाने हैं. इसी कारण से mitron aap बहुत जल्द लोकप्रिय हो गया.

असल में mitron एक clone है Tik tok application की जिसे की tik tok के हिसाब से डिजाइन किया गया है मित्रों आपकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट भी नहीं है और इसके एडमिन का ठीक तरीके से पता नहीं है इंटरनेट पर.

Mitra app ko Google Play Store se hata Diya gaya hai.

दोस्तों मित्रों ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर से हटा दिया गया है इस तारीख को (02/06/2020). इसके डिलीट करने का कारण प्राइवेसी पॉलिसी का ना होना इसी कारण से हटाया गया है। और इसके अलावा ऐसे बहुत से दिक्कत थी जिसके कारण इससे प्ले स्टोर पद से हटा दिया गया।

अब सभी युजर से अनुरोध किया जा रहा है कि अपने मोबाइल फोन से डिलीट कर दें क्योंकि ये आपके डाटा प्राइवेसी के लिए ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें:- Like App से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष:-
दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह लेख Mitron aap का सच क्या है ? इससे क्या नुकसान है। आपको पसंद आई होगी। मेरी यही हमेशा से कोशिश रही है कि मेरे ब्लॉग पर आने वाले पाठकों के लिए मित्रों aap का सच क्या है ? इससे क्या नुकसान है।इनके बारे में पूरी जानकारी दे सकूं जिससे कि उसे internet पर और कोई site पर जाना न पड़े।

इससे हमारे ब्लॉग के पाठकों का समय का बचत होगा और सभी जानकारियां भी मिल जाएंगे। अगर आपको इस पोस्ट में कोई doubts है या इसका कोई सुधार होनी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।


धन्यवाद,

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ