शुक्रवार, 8 मई 2020

इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं ? इस तरह कमाए Instagram से पैसे

इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं - instagram se paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं

इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं - नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग पर आप सभी का हार्दिक स्वागत है। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए। आज के इस पोस्ट में हम आपको Instagram से पैसे कैसे कमाए पुरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। बीच में आप छोड़ कर न जाए नहीं तो आप Instagram से पैसे नहीं कमा पाएंगे।
सोशल मीडिया का काम तो लोगों तक जानकारी पहुंचाना तथा लोगों से बात करने के लिए होता है, परंतु जैसे-जैसे सोशल मीडिया लोगों तक पहुंच रहा है वैसे वैसे इसका इस्तेमाल करने का तरीका भी बदल रहा है.
लोग इसका उपयोग अपने विभिन्न कार्यों के लिए करने लगे हैं, यह कार्य जानकारी, लोगों से बात, Audio calling, video calling, brand का प्रचार, Marketing, विज्ञापन से पैसा कमाने का तरीका आदि के रूप में लोग उपयोग करने लगे. आज हम इन्हीं उपयोग में से किसी एक के बारे में आपको बताएंगे. वहीँ जानेंगे की कैसे आप सोशल मीडिया के माध्यम से घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं. यहाँ Instagram se paise kaise kamaye टॉपिक के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.


इंस्टाग्राम क्या है - Instagram keya hai 



इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो लोगों engage करके रखता है. इसमें आप अपनी फोटो तथा वीडियो लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. यह भी फेसबुक तथा व्हाट्सएप की तरह ही कार्य करता है परंतु इसमें कुछ अलग सुविधाएं मिलती है. जिससे इसको अलग look देता है.
यह एक एंड्राइड ऐप है जो लैपटॉप तथा आपके एंड्राइड मोबाइल में चलाया जा सकता है इसे आप प्ले स्टोर के माध्यम से बड़े आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसे 2010 में लांच किया था.
इंस्टाग्राम के माध्यम से आप फेसबुक का भी follower बढ़ा सकते हैं यह आपको कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है जैसे फोटो वीडियो तथा अन्य ऑडियो क्लिप शेयरिंग का मौका देता है.

इंस्टाग्राम की जानकारी

तो साथियों हम जिस सोशल मीडिया के बारे में आज बात कर रहे हैं उसका नाम इंस्टाग्राम. इंस्टाग्राम भी बाकि Social Media Platform के तरह ही काफी ज्यादा popular हैं लोगों के बीच में लेकिन इसे सबसे ज्यादा अपने Photos को share करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.
इंस्टाग्राम बहुत ही जाना माना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसमें रोजाना 75 मिलियन से ज्यादा लोग active रहते हैं अभी तक इंस्टाग्राम को 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर चुका है. आज हम इंस्टाग्राम हम आज आपको इंस्टाग्राम के बारे में विस्तार पूर्वक समझाएं तथा इससे कैसे पैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में भी बताएं.

इंस्टाग्राम के संस्थापक कौन हैं

इंस्टाग्राम के Founder हैं Kevin Systrom. सन 2010 में Kevin Systrom जी ने इस कंपनी की स्थापना की थी. अप्रैल 2012 में Facebook ने नगद $ 1 Billion रूपए देकर इंस्टाग्राम को खरीद लिया था.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए - instagram se paise kaise kamaye

instagram se paise kaise kamaye

यहाँ इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे यह आपके लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है. जिसके माध्यम से आप बड़े आसानी से पैसा कमा सकते हैं. 

1. किसी Brand को Sponsor करके


साथियों आज दुनियाभर में बहुत से ऐसे brand बन चुके हैं जो अपने brand का प्रचार प्रसार करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं में से एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम है आप भी किसी ब्रांड का प्रचार प्रसार करके पैसा कमा सकते हैं. आपको इसके लिए किसी product का प्रचार करना होगा.

इंस्टाग्राम में कंपनी अपने brand का प्रचार करने के लिए कुछ व्यक्तियों को चुनते हैं, जिनके इंस्टाग्राम account में follower ज्यादा होते हैं. आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में उनके ब्रांड का फोटो अथवा वीडियो लोगों के साथ share करना होगा. जिसके लिए आपको पैसे मिलते हैं. यह पैसे आपके इंस्टाग्राम account के follower पर निर्भर करती है. जितने ज्यादा follower होगे उतने ज्यादा आपको पैसे दिए जाएंगे.

2. Affiliate Marketing करके


यदि आप E commerce website से जुड़े हैं तो आप भी Affiliate marketing कर सकते हैं. आपको फ्लिपकार्ट अथवा अमेज़न जैसे बड़े E commerce website में अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके माध्यम से आपको product link तथा photo को अपने अकाउंट के माध्यम से promote करना होगा.

जैसे लोग आपके दिए गए link पर क्लिक करते हैं तो और उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उसका कुछ commission आप को दिया जाता है. इस तरह से आप Affiliate marketing के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं यह सुविधा इंस्टाग्राम में दी गई है.

3. कोई Product Sell करके

आपकी खुद की कोई कंपनी अथवा आप कोई product बेचना चाहते हैं तो आप भी इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको केवल प्रोडक्ट की फोटो तथा उसका प्राइस description में लिखकर अपलोड कर देना है ध्यान रहे आप प्रोडक्ट के बारे में पूरा details लिखें. इससे आपके follower को संतुष्टि मिलती है, और वह सोचते हैं कि यहां सही price में दिया जा रहा है.
आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकेइंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होना चाहिए. जिससे लोग आपके प्रोडक्ट को देखें और उसके बारे में जानकारी हासिल करके ही खरीदें आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि और मैसेज का reply आप जल्द से जल्द दें इसलिए आपको इंस्टाग्राम में ज्यादातर time active रहना होगा.

4. Photos Sell करके

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए - instagram se paise kaise kamaye

बहुत से लोगों को फोटोग्राफी का बहुत शौक होता है. लोग दूर-दूर तथा देश विदेश में घूम कर अपने उच्च कोटि के कैमरों के माध्यम से फोटो खींचते हैं और उनका एक कलेक्शन तैयार करते हैं. आप इन खींची गई बेहतरीन फोटो को अपने इंस्टाग्राम में डालकर पैसा कमा सकते हैं.
आपको केवल यह करना होगा कि इंस्टाग्राम में विज्ञापन के तौर पर अपने फोटो में watermark के साथ अपना contact number लिखकर उस फोटो को अपलोड कर दें. जिससे कि लोग यह सोचेंगे कि आप एक अच्छे फोटोग्राफर है जिसके पास बहुत सारी फोटो का कलेक्शन रखा हुआ है वह अपने कंपनी तथा अन्य ब्रांड के लिए फोटो का उचित कार्य देकर आज से खरीद लेंगे इस तरह से आप फोटो भेज कर भी पैसा कमा सकते हैं.

5. इंस्टाग्राम Account की Selling करके

यह सुविधा आपके लिए बेहद फायदेमंद है अगर आपके इंस्टाग्राम account में follower ज्यादा है तो आप अपना account sell कर सकते हैं और इस सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.
आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होना चाहिए अगर यह दोनों नहीं होगी तो आपका अकाउंट कोई भी नहीं खरीदेगा ज्यादा follower तथा engagement होने के वजह से लोग अपने ब्रांड तथा प्रोडक्ट का अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं इस तरह आप अपना इंस्टाग्राम account sell करके भी पैसा कमा सकते हैं.
आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे इंस्टाग्राम account तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इंस्टाग्राम आपको कई सारी opportunity देता है. जिसका आप फायदा उठा सकते हैं हमने आपको इंस्टाग्राम से कैसे पैसे कमाए इसकी पूरी जानकारी दे दी है. आप इन माध्यमों का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए - instagram se paise kaise kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए - instagram se paise kaise kamaye

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. 

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. 
यें भी पढ़ें:-







यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी questions हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच remarks लिख सकते हैं.

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ