सोमवार, 23 मार्च 2020

आनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं ? 2021 में ‌‌‌लाखों रुपए कमाए

आनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं ? 2021 में ‌‌‌लाखों रुपए कमाए

आनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं


नमस्कार दोस्तों क्या आनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं  और आप ये जानने के लिए उत्सुक हैं कि आनलाइन पैसे कैसे कमाए. तो आप एक दम सुपर 👌👌 जगह आए हैं. दोस्तों उम्र बढ़ने के साथ- साथ खर्च भी तो बहुत होते हैं ना. तो हम पैसे लाएंगे कहा से । तो दोस्तो ऐसे में होता ये है कि हम इंटरनेट पर सर्च करने लग जाते हैं  online paise kaise kamaye, mobile se paise kaise kamaye
तो दोस्तो आप सब के पास मोबाइल फोन तो जरूरें होगा. तो आप ये सोच रहे होंगे कि हम mobile se paise कमा सकते हैं या इंटरनेट पर मजाक बना के रखा है।

online paise kaise kamaye? 2021 में ‌‌‌लाखों रुपए कमाए


जी नहीं हम mobile में पैसे डाल सकते हैं तो पैसे निकाल भी सकते हैं.पर कैसे?? तो दोस्तों भगवान जो होते हैं ना जब हमको बनाके पृथ्वी पर भेजते हैं तो कुछ न कुछ टाइलेंट जरुर देते हैं या फिर कहें तो इल्म।

दोस्तों आप तो जानते हैं ना कि ये दुनिया अतरंगी है बच्चे 10 वर्ष के होते ही मोबाइल फोन से खेलने लग जाते हैं

mobile se paise kaise kamaye

mobile se paise kaise kamaye
Money

दोस्तों आप सब You tube, FacebookGoogle इन सभी का इस्तेमाल तो जरूर करते हैं
आपको इंटरनेट पर हजारों आर्टिकल मिले होंगे, आनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और उस आर्टिकल में पुरा प्रोसेस नहीं बताया होगा कि उस काम को करना कैसे .पर दोस्तों में इस आर्टिकल में जो बताऊंगा उस के बारे पुरा बताउंगा कि पैसे कमाना कैसे हैं।

online paise kaise kamaye website 


1. ब्लॉग या वेबसाइट (blog website)

दोस्तों इसके बारे में कौन नही जानता पर आप नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल में बढ़िया से जान लीजिए ।

दोस्तों Blog या  Website चीज है जिस पर रोज आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं पर हां आपको इसमें आर्टिकल लिखने के पैसे नहीं मिलते हैं.इसमे आप Google adence के जरिए पैसे कमा सकते हैं या Amozan affiliate से आपको इससे पैसे कमाने में समय लगेगा.दोस्तो इसमें आपको मेहनत और टाइम दोनों बहुत ही इमानदार से काम करना पड़ेगा ।जब आप इसमें एक बार स्कसेस हो जाते हो तो आप इससे लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।

मेने बताया है ब्लाग बनाने में क्या क्या जरूरी है आप नीचे पढ़ सकते हैं।

टापिक का चुनाव करें
दोस्तों अक्सर Blog बनाते समय कंफ्यूज हो जाते हैं कि किस टॉपिक पर Blog बनाएं।
दोस्तों यह तो हम नहीं कह सकते कि आप किस टॉपिक पर बनाएं पर हां अगर आपको जिस टॉपिक पर रुचि है आप उसी टॉपिक पर बनाएं अगर आपको किसी अन्य जैसे कि ,मेक मनी ऑनलाइन, इस पर आप अगर बना लेते हैं और आगे जाकर आपकी इच्छा ना हो और आप Blog बंद भी कर सकते हैं तो इसलिए आप अपनी रुचि के हिसाब से ही टॉपिक चुने।

डोमेन नाम और होस्टिंग

दोस्तों जब आप Blogspot पर Blog  बनाएंगे तो आपको डोमेन और होस्टिंग दोनों फ्री मिलेगा आप चाहें तो अलग से डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते हैं
अगर आप WordPress पर बनाते हैं तो आपको इसमें डोमेन और होस्टिंग दोनों के पैसे लग जाएंगे आप चाहें तो फ्री ब्लॉग पर भी काम करके अर्निंग कर सकते हैं।

कीवर्ड खोजना
दोस्तों आप जब ब्लाग बनाते हैं तो उस पर पोस्ट लिखना है
पर आपने कभी ये सोचा है कि पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड का भी ध्यान रखना पड़ता है। keyword वह चीज है जिसे लोग गूगल पर सर्च करके जानकारी प्राप्त करते हैं
जैसे कि

online paise kaise kamaye
online paise kaise kamaye website 
Mobile se paise kaise kamaye  


अगर आप कीवर्ड रिसर्च करके डालते हैं तो ट्रैफिक ज्यादा मात्रा में आएगी
और ऐसे में यह होगा कि आपकी कमाई भी बढ़ेगी पर हां अगर आप कीवर्ड चुन लिए हैं और आप उसके बारे में नहीं जानते तो सबसे पहले आप उसके बारे में अच्छे से जान कर तभी आप उस टॉपिक पर लिखना शुरू करें.
आप Google trends की भी मदद ले सकते हैं इसमें आपको यह पता चल जाएगा कि कोई भी कीवर्ड जैसे मान लीजिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तो यह keyword पिछले 1 महीने में कितने सर्च हुए.यह आप पता कर सकते हैं गूगल ट्रेन के जरिए यह एक फ्री टूल है और ऐसे गूगल पर बहुत सारे टुल फ्री उपलब्ध है जिसे आप सही keyword चुन सकते हैं। 


आप इसकी मदद से सुंदर और बेहतरीन पोस्ट लिख सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि अगर आपके ब्लॉग को लोग पसंद करें तो आपको बेहतरीन पोस्ट लिखनी होगी।

अपने पोस्ट को लोगों तक पहुंचाएं

आप को लोगों तक पहुंचाने के लिए,Facebook, Twitter, WhatsAppInstagram,  ine sabhi per aapko post ko share karni hai aur tabhi jakar aapke post per view aaegi.

Google AdSense से पैसे कमाए।

दोस्तों अब आ जाती है ब्लॉग से पैसे कमाने की बारी तो आप गूगल के विज्ञापन को लगाकर पैसे कमा सकते हैं।
इसके लिए जब आपका ब्लॉग तैयार हो जाएगा और अर्निंग के ऑप्शन पर आपको साइन अप का ऑप्शन दिखेगा तब आप उस पर साइन अप करके गूगल का ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिए तैयार हो जाना चाहिए तभी आप यह कर सकते हैं।

mobile me youtube se paise kaise kamaye.


2.you tube
online paise kaise kamaye website
You tube

You tube पर काम करने से पहले आपको एक चैनल बनाना है
चैनल बनाने के लिए आपको ईमेल एड्रेस की जरूरत पड़ेगी और उस पर आप वीडियो डालकर और ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं

टापिक सोचे

आपको युटुब पर चेनल बनाने के बाद आपको टापिक चुनना है जैसे आप ब्लाग पर टापिक चुने हैं बिल्कुल वैसे ही आपको टापिक चुनना है आप आपने हिसाब से टापिक चुने.आपका रुचि जिस चीज में हो । हम एक उदाहरण से समझते हैं।
मान लीजिए आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी विडियो बनाते हैं
और हम टेक्नोलॉजी से जुड़ी खबरे और भी बहुत सारे अपने युटुब चेनल पर डाल सकते हैं

कुछ नया करें

यूट्यूब पर पहले से ही बहुत सारे टेक्नोलॉजी के वीडियो मौजूद है जिससे कि बड़े-बड़े यूट्यूबर लाखों रुपए कमा रहे हैं तो आपको नई नई वीडियो बनानी पड़ेगी और आपको दर्शकों के लिए अच्छी और कामयाबी वीडियो बनाएंगे तभी आपको पसंद करेंगे।

टाइटल और डिस्क्रिप्शन आकर्षित बनाएं

जब आप वीडियो अपलोड करेंगे तो उससे पहले आपको टाइटल पर ध्यान जरूर रखना होगा टाइटल और डिस्क्रिप्शन बहुत आकर्षित होनी चाहिए जो यूट्यूब पर सर्च हो रही है वह वाला टाइटल डालना है जो यूट्यूब पर ज्यादा सर्च हो रहा है नहीं तो आपका वीडियो यूट्यूब में उतना रैंक नहीं होगा तो इसके लिए आप कीवर्ड प्लानर का यूज कर सकते हैं
यही नहीं आप डिस्क्रिप्शन में भी कीवर्ड प्लानर की मदद से कीवर्ड डाल सकते हैं।

यूट्यूब पर विज्ञापन लगाएं

जब आपके यूट्यूब वीडियो पर वीयु आने लगेंगे तब आप उस पर गूगल ऐडसेंस का ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना है तभी आप यूट्यूब पर ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं

सबसे अच्छी बात यह है कि यूट्यूब पर सब कुछ फ्री है और इसमें आपका कोई पैसा नहीं लगता

WhatsApp se paise kaise kamaye 


3.व्हाट्सएप पर री सेलिंग करके पैसे कमाए
WhatsApp se paise kaise kmaye
              WhatsApp


आप जानते हैं कि लोग सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का ही यूज करते हैं और आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं तो कैसे तो नीचे दिए गए तरीकों को पढ़कर

रेसलर एप्प डाउनलोड करे और एकाउंट बनाये

आप कौन सा री सेलिंग ऐप डाउनलोड कीजिएगा तो वह है meshme है अब जिसमें आप इसे लॉगइन करके ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको साइन अप करना है और प्रोडक्ट्स सेल कराना है अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर
WhatsApp se paise kaise kamaye 

प्रोडक्ट चुने

आपको मेसो ऐप पर जाकर जो प्रोडक्ट शेयर करना चाहते हैं उसे उसका फोटो और लिंक पूरा पता लेकर व्हाट्सएप ग्रुप या अपने परिवार के व्हाट्सएप नंबर पर शेयर करें और जब वह प्रोडक्ट आर्डर करने के लिए आएगा तो सबसे पहले आपको मैसेज मिलेगा और आपको वह ऑर्डर करना है उसके पते पर.
व्हाट्सएप पर पैसे कमाने की सबसे अच्छी बात है कि ना सामान आपका होता है ना ही आपको सामान की डिलीवरी करनी होती है बस आपको आर्डर प्लेस कराना है और कस्टमर का एड्रेस डालना है और जब कस्टमर के पास समान पहुंच जाएगा तब पैसे आपके बैंक अकाउंट में चला जाएगा।


4. सोशल मीडिया से 


आप सोशल मीडिया से पैसा कमा सकते हैं तो वह कैसे फेसबुक से आप फेसबुक पर फेसबुक पेज बनाइए और उस पर अपने प्रोडक्ट का लिंक शेयर करें आप जो लिंक शेयर करेंगे उस पर जो आदमी क्लिक करके उस प्रोडक्ट का ऑर्डर करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे

Facebook se paise kaise kamaye 

अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपके पास फैन बेस होना चाहिए।
चाहे वह आपका फेसबुक ग्रुप हो या पेज या आपकी प्रोफाइल, आपके जितने ज्यादा फोलोवर्स होंगे आप उतने ज्यादा पैसे कमा सकते है।
पर आपको पैसे देगा कोन? क्या फसेबूक आपको पैसे देगा?
जी नही यहाँ आपको यह बात समझनी होगी कि फेसबुक से पैसे कमाने की लिए आपको अपने फोलोवर्स को दूसरी वेबसाइट्स पर भेजना होगा। ये आप कर सकते है अपने पेज, ग्रुप, या प्रोफाइल पर लिंक शेयर करके।

लिंक शेयर करके

इंटरनेट पर ऐसे कई नेटवर्क है जो आपको फेसबुक पर लिंक शेयर करने के पैसे देते है, आप इनमें से किसी भी नेटवर्क से जुड़ कर पैसे कमा सकते है 

अपने ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो शेयर करे

आप फेसबुक पर अपने ब्लॉग का लिंक शेयर करके अपने फ्लावर्स से क्लिक करवाएं और जब वह आपके ब्लॉग पर जाएगा तो वहां का ऐडसेंस का ऐड लगा होगा और जब आपके ऐडसेंस के ऐड पर क्लिक करेंगे तो आपको उससे भी पैसे मिल जाएंगे
आप अपने यूट्यूब चैनल का लिंग फेसबुक पर शेयर करके उस पर भी हो बढ़ा सकते हैं 

Instagram se paise kaise kamaye 

अब बारी आती है इंस्टाग्राम की, इंस्टाग्राम पर आप लिंक शेयर नही कर सकते। फिर इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए? चिंता मत कीजिये अगर इंस्टाग्राम पर आपके बहुत से फोलोवर्स है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

1.शाऊट आउट करके 

शाऊट आउट का मतलब होता है किसी दूसरे इंस्टाग्राम प्रोफाइल को शेयर करना। मान लीजिये की आपके पास 10 हजार फोलोवर्स है और किसी के पास सिर्फ 1 हजार फोलोवर्स ही है तो वह आपको अपना प्रोफाइल शेयर करने के लिए पैसे देगा जिस से उसके फोलोवर्स बढ़ेंगे।

 2. रेसेलिंग करके

अगर आपके पास बहुत से फोलोवर्स है तो आप मीशो एप्प की रेसेलिंग इंस्टाग्राम पर भी कर सकते है और बहुत पैसे कमा सकते है। इंस्टाग्राम पर सह काम करना और भी आसान होगा क्योंकि यह पर आप उन व्यक्तियों को भी कस्टमर बना सकते है जिन्हें आप पर्सनली नही जानते जो कि व्हाट्सएप पर करना थोड़ा मुश्किल होगा।

Instagram se paise kaise kamaye


affiliate marketing se paise kaise kamaye 

 5. एफिलिएट मार्केटिंग

affiliate marketing se paise kaise kamaye
 Means

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा काम है जिस पर आप सही तरीके से काम करेंगे तो इससे आप बहुत ज्यादा इनकम कर सकते हैं
आप इसमें 4 तरीके से पैसे कमा सकते हैं

एफिलिएट नेटवर्क से जुड़े

सबसे पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम कोई सा भी ज्वाइन कर लीजिए जैसे कि अमेजॉन ओर फ्लिपकार्ट। आप आसानी से यह अपना एफिलिएट एकाउंट बना सकते है।

affiliate marketing se paise kaise kamaye 

समान चुने

आप उन प्रोडक्ट का लिंक शेयर करें जो सर्वाधिक बिकते हैं जिसे लोग पसंद करते हैं उस लिंक को अपने यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में या तो ब्लॉग में डाल सकते हैं या अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते है। आप उन सामानों की फोटोज को इंस्टाग्राम पर शेयर करके ऑर्डर्स ले सकते है।
और इसके अलावा आप हर समान पर वीडियो बना कर यूट्यूब पर दाल सकते है और उनका लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में शेयर कर सकते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे।

दोस्तो अगर आप एक विद्यार्थी है या एक गृहिणी है और चाहते है कि आप घर से काम करे और उसमें सफल हो तो ऑनलाइन काम आपके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है जिंदगी में सफल होने का।
यही नही आप अगर कोई जॉब भी करते है पर आप अपनी सैलरी से सन्तुष्ठ नही है और चाहते है कि आप और पैसा कमाए जिस से की आपके जीवन मे सुधार आ सके तो आप ऑनलाइन काम जरूर करे।


ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इसमें आपको ना इन्वेस्ट करनी पड़ेगी वैसे थोड़ा मोड़ा इन्वेस्ट करनी पड़ेगी वैसे बस इसमें आपको मेहनत और समय देना पड़ेगा जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं

Online Paisa kaise kamaye.



यें भी पढ़ें:-







ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए कुछ शब्द

दोस्तों अगर आप आनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो मैंने जो बताया ऊपर जितने भी तरीके आपको उसमें मेहनत और समय दोनों लगानी है तभी आप उससे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

मेने उपर पांच तरीके बताए हैं अगर आप को किसी चीज में दिक्कत आई हो तो कमेंट करें हम उस पर पोस्ट लिखेंगे।

दोस्तों आज का लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं कि मैंने पोस्ट में कैसे बताया कहा मेरी गलती हुई यह आप कमेंट करके जरूर बता दे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इस ब्लॉग को फॉलो जरूर करे आगे हम ब्लॉग के बारे में और भी जानकारी बताएंगे तो इसलिए आप फॉलो जरूर कीजिएगा।

लेबल: