सोमवार, 20 अप्रैल 2020

मोटापा कम करने के आसान उपाय ? 3 जबरदस्त तरीके

1.मोटापा कम करने के आसान उपाय

मोटापा कम करने के आसान उपाय
मोटापा कम करने के आसान उपाय

आज के समय में सबसे गंभीर और लंबे समय तक पीछा न छोड़ने वाली बीमारियों में से एक है मोटापा। जितनी आसानी से मोटापा होता है उससे कहीं अधिक मेहनत इससे छुटकारा पाने में लगती है। मोटापे का सबसे बड़ा लक्षण है शरीर पर चर्बी का होना, पेट से शुरू होकर यह चर्बी धीरे-धीरे पूरे शरीर पर फ़ैल जाती है। मोटापे का संबंध उम्र से बिल्कुल भी नहीं होता, छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक, यह बीमारी किसी को भी हो सकती है।

मोटापे से ग्रस्त होने का सबसे बड़ा कारण अस्वस्थ और गतिहीन जीवनशैली, खाने की अनियमित मात्रा, व्यस्तता, वसायुक्त भोजन, सोडियम और चीनी हैं। इन सभी का होना मोटापे की समस्या को तो आमंत्रित करता ही है, साथ ही मोटापा अपने साथ टाइप 2 मधुमेह, जोड़ों का दर्द, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियाँ साथ लेकर आता है। इन सबके अलावा मोटे व्यक्ति का आत्मविश्वास भी अन्यों की तुलना कम होता है। जैसा कि सभी बिमारियों में रोकथाम को अहम् समझा जाता है वैसे ही अगर डेली रूटीन में कुछ नियमों को रेगुलर फॉलो किया जाए तो मोटापे से बचा तथा कम (Easy tips to fight obesity) किया जा सकता है:

मोटापा कम करने के आसान उपाय


दिन की शुरुआत नींबू पानी से (Start your day with lemon juice)
मोटापा कम करने के आसान उपाय
मोटापा कम करने के आसान उपाय

रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पियें। रोजाना सेवन करने से आपको  शरीर की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा मिलेगा।

व्यायाम है जरूरी (Exercise is important)

शरीर को एक्टिव व एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए रोज सुबह एक्सरसाइज जरूर करें। कोई भी एक्टिविटी न करना आपके शरीर को कमजोर और मोटा बनाता है।

सेब और पपीता हैं नेचुरल फैट कटर (Apple and papaya are natural fat cutter)

फलों से न आपकी सेहत सुधरती हैं बल्कि कुछ फल ऐसे भी हैं जो आपके शरीर की चर्बी को काटने का भी काम करते हैं और शायद इससे आसान तरीका आपके कोई और न मिले इसलिए रोज सेब और पपीता खाएं और मोटापे को दूर भगाएं।

स्किप न करें नाश्ता (Don't skip breakfast)

कभी भी सुबह का नाश्ता मिस न करें, ब्रेकफास्ट न करने की वजह से दोपहर का भोजन अधिक खाया जाता है जबकि पूरा दिन में थोड़ा-थोड़ा खाना अधिक फायदेमंद होता है। नाश्ते में चना, मूंग, सोयाबीन, दलिया आदि खाएं जिससे आपको भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मिलेगें तथा जो मोटापा बढ़ने नहीं देगें।

रोजाना हो 1 घंटे की सैर (Do 1 hour walk daily)

पूरा दिन बैठे रहने से शरीर को अतिरिक्त चर्बी इकठ्ठा करने में और आसानी हो जाती है इसलिए जितना संभव हो पैदल चलने की कोशिश करें। पूरे दिन में कम से कम एक घंटे की सैर ही आपको स्वस्थ और फिट रख सकती है। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल, इस क्रिया में आपका पहला पड़ाव है।

स्वयं पकाएं अपना भोजन (Cook your meal yourself)
मोटापा कम करने के आसान उपाय, मोटापा कम करने के लिए आसान उपाय
मोटापा कम करने के आसान उपाय, मोटापा कम करने के लिए आसान उपाय 

बाहर खाने की जगह आप अपना भोजन स्वयं पकाएं। रेस्टोरेंट या होटल में मिलने वाला खाना किस तेल में पकाया गया है और कब पकाया गया है आप इस बारे में नहीं जानते लेकिन यदि आप घर पर खुद के लिए खाना पकाते हैं तो अपने लिए हेल्थी ऑयल, फ्रूट्स, फ्रेश वेजिटेबल्स आदि का भरपूर प्रयोग कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा हो फिजिकल एक्टिविटी (More Physical activities)

पैदल चलने के अलावा आप कुछ खेलों जैसे फुटबॉल, क्रिकेट, स्विमिंग, स्किपिंग आदि भी कर सकते हैं, इसके अलावा घर की सफाई करना जैसे झाड़ू, बैठकर पौंछा लगाना, सामान को शिफ्ट करना, गार्डनिंग आदि गतिविधियाँ भी आपके वेट लूज मिशन को सफल बना सकते हैं।

मीठे को कहें न (Say no to sweet)

यहाँ मीठे का मतलब सिर्फ मिठाइयों से नहीं है बल्कि हर उस खाद्य वस्तुओं से है जिसमें किसी न किसी रूप में चीनी का प्रयोग किया जाता है जैसे चॉकलेट्स, कैंडी, कोल्डड्रिंक्स, फ्लेवर्ड दही, डिब्बा बंद सूप, सॉस या कैचअप, बोतलों में मिलने वाले जूस आदि। मोटापा घटाने के लिए आपको इन सभी चीजों का सेवन बंद करना होगा, कोई भी सामान खरीदते समय उसमें कितनी प्रतिशत शुगर मिली है, जरूर जांचें।

मोटापा कम करने के आसान उपाय

इस वीडियो को देखें 👇👇👇


ये भी पढ़ें:-👇👇👇


2.वजन घटाने के लिए टॉप 5 योग आसन

वजन घटाने के लिए टॉप 5 योग असन, मोटापा कम करने का उपाय बाबा रामदेव
वजन घटाने के लिए टॉप 5 योग असन, मोटापा कम करने का उपाय बाबा रामदेव

आज के समय में सभी अपने सौंदर्य, रहन-सहन और फिटनेस को लेकर जागरूक हैं। जिसका प्रमाण जिम व पार्लर में युवाओं की बढ़ती संख्या से मिलता है। साथ ही बाज़ार में महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं, हालाँकि इनमें से कुछ तो विश्वसनीय होते हैं लेकिन अधिकतर अपनी कसौटियों पर खरे नहीं उतर पाते। ऐसे में जरूरत होती हैं उन तरीकों या विधियों की जिनपर आँख मूँद कर भरोसा किया जा सके, इन्हीं पद्धतियों में शामिल है योग।

योग एक ऐसा माध्यम है जिसका नियमित अभ्यास आपको किसी भी दवा से बेहतर व संतोषजनक परिणाम दे सकता है। ऋषि- मुनियों के समय से प्रचलित यह विद्या आज पूरे विश्व द्वारा अपनाई जा रही है। इससे न केवल आप एक अद्भुत शांति का अनुभव करते हैं बल्कि शारीरिक स्फूर्ति के लिए भी योग सबसे आसान व उपयुक्त है। योग में शामिल कुछ विशेष आसनों से आप शरीर की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाकर चुस्त-दुरुस्त काया पा सकते हैं वो भी बिना किसी दुष्प्रभाव के:

वजन घटाने के लिए टॉप 5 योग आसन


नोट- कोई भी आसन करते समय विशेष सावधानी बरतें। यदि आप योग सीख रहें हैं तो किसी जानकार की सलाह अवश्य लें। दर्द या न कर पाने की स्थिति में किसी तरह का जोर न डालें। ध्यान रहे कि निरंतर अभ्यास से ही आप सफल हो पाएंगें।

चक्रासन (Chakrasana)

इस आसन में पहले पीठ के सहारे लेट जाएं, फिर घुटनों को मोड़ें और दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर रखें। दोनों हाथ शरीर के बराबर में और हथेलियों को ज़मीन पर टिकाये रखें। धीरे-धीरे अपने शरीर का भार कंधों और पैरों पर डालते हुए कमर और पृष्ट भाग को ऊपर उठाएं। 30 सेकेंड से लेकर 01 मिनट तक इस अवस्‍था में रहें। फिर शरीर को धीरे-धीरे सतह पर ले आएं। इस अभ्‍यास को पांच बार दोहराएं।

धनुरासन (Dhanurasana)

इस आसन की आकृति एक धनुष के समान होती है इसलिए इसे धनुरासन कहा जाता है। सबसे पहले पेट के बल लेट जाएँ और श्वास को सामान्य होने दें। अब दोनों पैरों को ऊपर की ओर लायें और हाथों से पकड़ लें। धीरे-धीरे सिर और पैरों को एक दूसरे के नज़दीक लायें, श्वास के सामान्य होने तक इसी अवस्था में थोड़ी देर के लिए रहें। सांस को छोड़ते हुए पुनः सामान्य अवस्था में आ जाएँ और शरीर को ढीला छोड़ दें।

पश्चिमोत्‍तनासन (Paschimottanasana)

इस आसन के अभ्यास से मोटापा दूर तथा मधुमेह का रोग ठीक होता है। अपने पैरों को सामने की ओर करके सीधे बैठ जाएँ, ध्यान रहें आपके दोनों पैर आपस में जुड़े हुए व कमर बिल्कुल सीधी हो। पीठ को सीधा रखते हुए सामने की ओर झुकें और अपने हाथों से दोनों पैरों के अंगूठे को छुएं। इस अवस्था में आपके घुटने मुड़े नहीं होने चाहियें तथा माथे को घुटने से छूने की कोशिश करें। 5 सेकेंड तक इस अवस्था में रहें और धीरे-धीरे वापस उठ जाएँ। शुरुआत में जितना झुक सकते हैं उतना ही झुकें, शरीर को किसी तरह का कष्ट न दें।

भुजंगासन (Bhujangansana)

मैट पर अपने पेट के बल लेट जाएँ। दोनों हाथों की हथेलियों को सीने के पास जमीन पर टिका कर रखें। ध्यान रहे आपके पैर आपस में जुड़ें हों और दोनों के बीच कोई गैप न हों। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए, कमर तक का हिस्से को ऊपर उठाएं और शरीर का सारा भार अपने हाथों, पैरों व जांघों पर डालें। करीब 30 सेकंड बाद सांस छोड़ते हुए पहले अपनी कमर फिर छाती और अंत में अपना सिर नीचे लायें और विश्राम अवस्था में लेट जाएँ।

उत्तान पादासन (Uttanpadasana)

ज़मीन पर पीठ के बल लेट जाएँ और अपने हाथों को शरीर के पास सीधा रखें। धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं और हाथों को अपने पृष्ट भाग के नीचे ले जाएँ। अब पैरों को पहले 30 डिग्री के कोण तक उठाएं और थोड़ी देर ऐसे ही रहें फिर 60 डिग्री के कोण की स्थिति तक आयें और थोड़ी देर रुकें, अंत में पैरों को 90 डिग्री का कोण बनाने तक की सीध पर उठा लें। यह आसन आपके वजन कम करने के प्रयास में पूर्ण रूप से योग्य साबित होगा।

वजन घटाने के लिए टॉप 5 योग आसन । नीचे का वीडियो देखें 👇👇👇


ये भी पढ़ें:- 👇👇👇
प्रोटीन के लाभ एवं नुकसान

3.आयुर्वेद से घटाएं वजन

आयुर्वेद से घटाएं वजन
आयुर्वेद से घटाएं वजन

आयुर्वेदिक तरीके से वजन घटाना सबसे सुरक्षित माना जाता है। जिसका सबसे बड़ा फायदा है इसका कोई भी दुष्प्रभाव न होना। भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में न तो किसी के पास व्यायाम करने का वक़्त है और न ही अपने ऊपर समय देने का, इसीलिए वे जल्दी और कम मेहनत के तरीकों की तरफ आकर्षित होते हैं। आयुर्वेद उन तरीकों में शामिल है जो आपको एक हेल्थी लाइफ देता है और इसके प्रभाव लम्बे समय तक आपके साथ रहते हैं। तो जानिए आयुर्वेद के कुछ आसान और कारगार उपाय वजन घटाने (Ayurvedic Weight Loss Tips in Hindi) के:

बढ़ाएं पाचन शक्ति (Increase digestion)

आयुर्वेद के अनुसार, वात, पित्त और कफ दोषों के असंतुलन से कम और अधिक वजन की समस्या उत्पन्न होती है। अपने खाने में उन पदार्थों को शामिल करें जिनसे पाचन शक्ति में वृद्धि होती है जैसे अदरक, पपीता, आम, अनानास, और कड़वे तरबूज।

आयुर्वेद से घटाएं वजन

आहार करें नियमित (Control Diet)

नियमित आहार और संतुलित जीवन शैली को अपनाएँ। पाचन में सुधार करने के लिए पूरे दिन गर्म पियें, प्रतिदिन 2-3 बार अदरक की चाय और सप्ताह में एक दिन उपवास रखें।

काम के हैं ये मसाले (Useful Spices)

जड़ीबूटियों और मसालों का उपयोग जैसे जीरा, सरसों के बीज, लाल मिर्च और कालीमिर्च को अपने आहार में शामिल करें। नियमित रूप से व्यायाम, योग, ध्यान, और प्राणायाम अथवा श्वासव्यायाम जरूर करें।

करें आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का इस्तेमाल (Use Ayurvedic Herbs)

पाउडर या कैप्सूल के रूप में, गोटु कोला, आंवला और शिलाजीत जैसी जड़ीबूटी लें। दिन में दो से तीन बार, अदरक और शहद के साथ एक चम्मच गुग्गल लें। बराबर भागों में चित्रक, कुटकी और त्रिकटु मिक्स करें, रोजाना गर्म पानी के साथ आधा चम्मच लें।

घरेलू आयुर्वेदिक काढ़ा (Homemade Ayurvedic Kadha)
आयुर्वेद से घटाएं वजन
आयुर्वेद घटाएं वजन

सामग्री-

शुद्ध शिलाजीत, सूखी मेथी, दारुहल्दी, करंजी, आंवला, गिलोय, कुटकी, बहेड़ा, हल्दी, बबूल, कालीजीरी, मंजीठ, चिरायता, द्रोणपुष्पी, पंवार, भूमि आंवला, हरड़, गुग्गल, बबूल गोंद, बाकुची

कैसे बनाये-

2 महीने का काढ़ा बनाने के लिए इन सभी सामग्री को 60-60 ग्राम मिला लें और आधा चम्मच 2 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक एक गिलास न रह जाये। रोज सुबह-शाम खाली पेट ठंडा करके छानकर पियें।

आयुर्वेद से घटाएं वजन

नीचे का वीडियो देखें 👇👇👇



नोट- किसी भी उपाय को करने से पहले एक पेशेवर आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।
ये भी पढ़ें:-👇👇👇
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं ? इस तरह बनाएं खूबसूरत चेहरा

प्रोटीन के लाभ एवं नुकसान

5 विटामिन जो रखें आपकी त्वचा को स्वस्थ एवं निखरी ? सुंदर त्वचा पाएं

मेरे प्यारे साथियों अगर आपको ऐसे ही और जानकारी चाहिए तो हमारे ब्लॉग को फॉलो अवश्य करें। और इस पोस्ट को व्हाट्सएप पर जरुर शेयर करें। और हमें कमेंट करके बताएं कि अगली पोस्ट हम किस चीज पर लिखें।

धन्यवाद,

अगर आप चाहते हैं अपने नाम का DJ song बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप बना सकते हैं 
अब अपने नाम का बनाए DJ song

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ