शनिवार, 18 अप्रैल 2020

वजन बढ़ाने वाला फल ? इस तरह जल्दी वजन बढ़ाएं।

1.वजन बढ़ाने वाला फल 

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम इन सभी के बारे में जानेंगे नीचे मैं आपको लिस्ट दिखाई दे रही होगी।
वजन बढ़ाने वाला फल 

लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम

कल बढ़ाने के पांच बेहतरीन तरीके
तो चलिए जानकारी की तरफ।

बनाना शेक (Banana Shake)
वजन बढ़ाने वाला फल
वजन बढ़ाने वाला फल 


केला कैलोरीज का भंडार होता है। वजन बढ़ाने और तुरंत एनर्जी पाने के लिए इसका काफी प्रयोग होता है। इसे दूध में मिलाकर सुबह पीना वजन बढ़ाने में मदद करता है। बनाना शेक को फुल क्रीम दूध, स्टोबेरी, ड्राई फ्रूट्स आदि मिलाकर और भी स्वादिष्ठ और सेहतमंद बनाया जा सकता है।

ऑरेंज क्रीम शेक (Orange Cream Weight Gain Shake)

फुल क्रीम मिल्क के साथ ऑरेंज जूस और क्रीम मिलाने से एक हैवी कैलोरी वाला प्रोटीन शेक तैयार होता है। इस ऑरेंज शेक को बनाने के लिए आपको फुल क्रीम मिल्क, ऑरेंज जूस, ऑरेंज क्रीम प्रोटीन पाउडर की जरूरत होगी।

वजन बढ़ाने वाला फल 

एवाकाडो शेक (Avocado Shake)

आजकल भारत में भी एवाकाडो मिलने लगे हैं। यह फल बेहद स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी होते हैं। एक एवाकाडो में नारियल का दूध या फुल क्रीम दूध, पके हुए केले, शकरकंद आदि मिलाकर एक पौष्टिक शेक तैयार कर पीजिए, यह वजन बढ़ाने में सहायक होगा।

पीनट बटर चॉकलेट (Peanut Butter Chocolate Shake)

प्रोटीन पाउडर, पीनट बटर, बादाम, दूध, केला और शहद को मिलाकर एक शानदार शेक बनाया जा सकता है जिससे वजन बढ़ता है। इस शेक में कैलोरी के साथ प्रोटीन भी होता है।

मैंगो लस्सी शेक (Mango Lassi Shake)

गर्मियों के दिनों में यह शेक ना केवल आपको ठंडक देगा बल्कि आपको वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा। इसमें फुल क्रीम दूध से बनी दही, बादाम, शहद आदि का भी प्रयोग करें। इलायची पाउडर डालने से इसकी खुशबू बढ़ेगी।

वजन बढ़ाने वाला फल 

* कुकीज एंड क्रीम मिल्क शेक (Cookies And Cream High Calorie Milk Shake)

कुकीज, दूध, शहद और क्रीम को मिलाकर आप ऐसा स्वादिष्ट पेय तैयार कर सकते हैं जिससे वजन भी बढ़ेगा और स्वाद भी।

उपरोक्त प्रोटीन शेक लेने के साथ निम्न बातों का भी खास ख्याल रखें:

किसी भी शेक में प्रोटीन पाउडर मिलाने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। कई लोग हाई प्रोटीन डाइट को पचा नहीं पाते हैं, इससे किडनी पर प्रभाव पड़ता है।

वजन बढ़ाने के लिए भोजन के साथ इन शेकस को लें।

प्रोटीन शेक को अपने भोजन की जगह ना दें बल्कि इन्हें भोजन के साथ कॉम्प्लीमेंट की तरह इस्तेमाल करें।

वजन बढ़ाने के लिए शेक बनाते समय अधिकतर फुल क्रीम दूध, सोया मिल्क या अन्य अधिक फैट वाले बेस का ही प्रयोग करना सही होता है।

चीनी की जगह शहद का प्रयोग करने से स्वाद बढ़ता है।

वजन बढ़ाने वाला फल 

आप वीडियो के माध्यम से भी समझ सकते हैं


2.लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स


अधिक कैलोरी लें और कम खर्च करें (Consume Calories)
लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स

            लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स



वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है सही मात्रा में कैलोरीज लेना। जितना हो सके ऐसी चीजें खाएं जिनमें प्राकृतिक कैलोरीज और मिठास हो जैसे फल, शहद, दूध, केला आदि। इसके साथ आलू, चावल जैसी चीजों को भी अधिक से अधिक खाएं।
कम कैलोरी खर्च करने का अर्थ यह नहीं कि आप व्यायाम ना करें। व्यायाम करने से वजन कम ही नहीं बल्कि बढ़ता भी है।

लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स

तरल प्रदार्थों पर जोर दें (Take Adequate Liquids)

टीनएज में भूख कम लगती है इस कारण खाना या ठोस भोजन ज्यादा नहीं खाया जाता है। इसलिए जितना हो सके जूस, दूध, प्रोटीन शेक, स्मूदी आदि लेना चाहिए। प्रोटीन शेक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से ग्रोथ बढ़ती है। पानी कम से कम 8 गिलास एक दिन में अवश्य पीना चाहिए।
नोट: बाजार से प्रोटीन शेक पाउडर लेने से पहले डॉक्टर से अवश्य राय लें।

पूरी नींद लें (Sleep well)

8 घंटे की नींद एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। लेट नाइट फिल्में देखना या चैटिंग करने को साफ ना कहें और पूरी नींद लें। इससे शरीर को आराम मिलेगा।

हल्का शारीरिक श्रम करें (Increase physical activity)

ऐसे काम करें जिनसे कैलोरी भी बर्न हो और अधिक थकान भी ना हो जैसे डांस क्लास ज्वॉइन करें, लंबी सैर करें, रस्सी कूदें, जिम जाएं और लाइट वेट एक्सरसाइज करें। इन चीजों से आपको भूख जल्दी लगेगी। खाने से पहले थोड़ी सी सैर आपकी भूख को बढ़ाती है।

लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स

हेल्थी स्नैक्स लें (Take Healthy Snacks)
टीनएज में कॉलेज या ट्यूशन आदि में स्नैक्स खाने की आदत अधिकतर लड़कियों को होती है। अनहैल्थी स्नैक्स केवल कैलोरी बढ़ाते हैं और इनसे अस्वस्थ तरीके से चर्बी बढ़ती है। स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स खासकर बादाम जिससे त्वचा और बालों को खूबसूरती बढ़ती है, को तवज्जो देना चाहिए।

चाय-कॉफी की आदत छोड़ें (Limit Caffeine Consumption)

चाय, कॉफी, सोडा आदि में कैफीन पाया जाता है जो कुछ समय के लिए भूख को खत्म कर देता है। अगर आप लगातार कैफीन ले रही हैं तो हो सकता है आपको भूख ना लगे, इससे दूर रहें।

देर रात कुछ अवश्य खाएं (Eat At Night)

अगर वजन बढ़ाना है तो रात के समय सोने से पहले कुछ अवश्य खाएं। इससे सोते समय शरीर को अधिक एनर्जी खर्च नहीं करनी पड़ती। रात के समय प्रोटीन से भरपूर कोई चीज या फुल क्रीम दूध पीना चाहिए।

वजन बढ़ाने के ऊपर दिए गए टिप्स के साथ निम्न बातों का भी ध्यान रखना चाहिए:

लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स


  • वजन बढ़ाने वाले सप्लिमेंट्स से दूर रहना चाहिए, प्रोटीन पाउडर भी डॉक्टर से सलाह लेकर खाना चाहिए।



  •  याद रखें कि वजन एक रात में नहीं बढ़ सकता, इसकी प्रकिया थोड़ी धीरे होती है।



  • टॉफी, चॉकलेट, कोला आदि में कैलोरीज तो बहुत होती हैं लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।



  • घर का बना पोहा, नमकीन, कुकीज आदि भी बाहर के समोसे, पिज्जा आदि की जगह ले सकते हैं।



  • बटर या घी में खाना बनाकर भी एक्सट्रा कैलोरीज पाई जा सकती हैं।

लड़कियों के लिए वजन बढ़ाने के टिप्स

आप वीडियो के माध्यम से भी समझ सकते हैं


3.लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम
लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम


ताड़ासन (Taadasan)

ताड़ासन, योग में हाइट बढ़ाने के लिए सबसे महत्तवपूर्ण आसन है। इसके लिए जमीन पर पूरे शरीर को स्थिर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में सामने की ओर से मिलाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं। अब एक लंबी सांस खींचते हुए पंजों के बल खड़े होते हुए अपने हाथों को धीरे- धीरे ऊपर की ओर खीचें। इस प्रकार दिन में 10 से 12 बार करें।

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम

भुजंग आसन (Cobra Stretch)
भुजंग आसन करने के लिए एक दरी बिछाकर उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों पर बल देते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ ले जाकर खिंचें। ध्यान रहें हथेलियां खुली हों और हाथ एकदम सीधा हो। इसी आसन में कुछ देर तक रहें और फिर धीरे- धीरे नीचे आएं।

पश्चिमोत्तानासन (Forward Spine Stretch)

पशिचमोत्सान आसन करने के लिए एक दरी बिछा कर उस पर सीधे बैठ जाएं और सामने की तरफ पैर आपस में जोड़ते हुए सीधा रखें। फिर सामने की ओर झुकते हुए दोनों पैर के अंगुठे को पकड़ने का प्रयास करें। ऐसा करने से शरीर लचीला होता है और हाइट भी बढ़ता है। इस दौरान ध्यान रखें क़ि घुटने मुड़ने नहीं चाहिए।

खेलना, कूदना और लटकना (Playing, jumping and hanging)

जमीन से 7 फुट की ऊंचाई पर एक छड़ बांधे और उस पर जितनी देर तक संभव हो उतनी देर तक हर रोज लटकें। ऐसा करने से आपका शरीर लचीला बनेगा और आपकी हड्डियां भी खिंचेंगी जिससे आपका कद बढ़ाने लगेगा। इसके साथ ही खेलने-कूदने से भी शरीरिक विकास होता है और आपको एक अच्छी हाइट मिलती है।

तैरने से भी बढ़ेगी हाइट (Swimming)

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम

तैरना एक ऐसा व्यायाम है जिसमें बहुत अधिक खिंचाव होता है। इससे धीरे-धीरे अपकी लंबाई बढ़ने लगती हैं। हालांकि इसका परिणाम देखने के लिए आपको लंबे समय तक स्विमिंग करनी होगी। यदि आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो कम से कम हर रोज दो घंटे स्विमिंग जरूर करें।

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम

आप वीडियो के माध्यम से भी समझ सकते हैं

4.कद बढ़ाने के पांच बेहतरीन तरीके

कैल्शियम, मिनरल और विटामिन की कमी को करें दूर (Eat Calcium, Minerals rich Food)
कद बढ़ाने के लिए पांच बेहतरीन तरीके
कद बढ़ाने के लिए पांच बेहतरीन तरीके


शरीर के विकास में बाधा आने का सबसे मुख्य कारण खान-पान में कमी है। सही समय पर भोजन न करने से या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण ग्रंथियां सही ढ़ंग से कार्य नहीं कर पाती हैं। इसलिए कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त आहार को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें, दही, गाजर, सेब, पालक, चुकदंर, गाजर आदि लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

कद बढ़ाने के पांच बेहतरीन तरीके

भरपूर नींद भी है जरुरी (Sleep Well)
भरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है परंतु कुछ लोग इसे आलस्य के रुप में देखते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस दौरान ही हमारा शरीर ऊतकों (Tissues) का पुन: निर्माण करता है और इसकी सहायता से ही हम तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए किशोर अवस्था में 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।   
 
खेलकूद और व्यायाम से मिलेगी अच्छी हाइट (Involve in Sports and Other Physical Activities)

खेलकूद, व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी हाइट भी प्रदान करते हैं। नियमित रुप से व्यायाम करने और खेल कूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है। हाइट बढ़ाने के लिए टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल, तैराकी आदि खेले में खुद को सक्रिय रखना चाहिए।

सिगरेट और शराब को कहें ना (Say No to Drugs)

यदि आप अच्छी हाइट पाना चाहते हैं तो आपको अपनी उन सभी गलत आदतों को त्यागना होगा जो शरीर को प्रभावित कर सकती हैं। कम उम्र में शराब, सिगरेट, ड्रग्स आदि का सेवन करने से हाइट बढ़ने में समस्या आती है। इसलिए इन चीजों की आदत को छोड़ना आपके लिए बहुत जरुरी है।

कद बढ़ाने के पांच बेहतरीन तरीके

दवाइयों के प्रयोग से पहले लें डॉक्टर की सलाह (Take Medicines Wisely)

टेलीविजन या नेट (online) पर हाइट बढ़ाने के लिए बहुत-सी दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं। यह दवाइयां कोई जादुई बूटी नहीं बल्कि खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का मिश्रण होती हैं। यह दवाएं कई बार नुकसानदेह भी साबित होती हैं या फिर इनसे हमारे कद पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। इसलिए हाइट बढ़ाने वाली दवाओं के दुष्परिणाम से बचने एवं सही दवाओं के चयन के लिए डॉक्टर की सलाह बहुत जरूरी है।

कद बढ़ाने के पांच बेहतरीन तरीके


इसे भी पढ़ें:-👇👇👇
मोटापा कम करने के आसान उपाय ? 3 जबरदस्त तरीके। 
प्रोटीन के लाभ और नुकसान ? इससे क्या समस्या उत्पन्न हो सकती है। 
सुंदर त्वचा कैसे बनाएं ? इस तरह पाएं खुबसूरत चेहरे - Beautiful face। 
5 विटामिन जो रखें आपकी त्वचा को स्वस्थ एवं निखरी ? 
आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद,

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ