रविवार, 7 जून 2020

CO का full from क्या होता है ? पूरी जानकारी हिंदी में

CO का full from क्या होता है ?

CO का full from क्या होता है
नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते हैं CO का फुल फॉर्म क्या होता हैयदि आप नहीं जानते हैं CO का full from क्या होता है तब आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा। दोस्तों आज आज का जमाने में कोई भी चीज प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है हर इन्सान अच्छी job करना चाहते हैं ताकि उसका जीवन सुखमय रहें। हम लोग एक ऐसी उम्मीद रखते हैं कि अच्छी पैसे वाले job मिले ताकि उससे इज्जत भी मिले। लेकिन ऐसी jon नहीं मिल पाती है। इन्ही गिनी चुनी जाब में से हैं पुलिस की भी।

दोस्तों पुलिस की नौकरी में आप कौई भी पद में हो लेकिन किसी सामान्य privet job के मुकाबले आपकी पगार तो ज्यादा ही होती है और अच्छी सैलरी के साथ-साथ आपको इजजइ भी प्राप्त होती है दोस्तों पुलिस का काम यह होता हैै कि जनता एवं अन्य चीजों को संतुलित रखना होता है ताकि एक व्यक्ति के लालसा के कारण किसी अन्यय व्यक्ति के मोलिक अधिकारों का हनन ना करें। अगर शुद्धध भाषा में कहां जाय तो लोगों को crime से बचाना होता है।

CO का फुल फॉर्म क्या होता है।
दोस्तों पुलिस भारत में ही नहीं सभी देशों में होती है फर्क बस इतना है कि उसका नाम और वर्दी अलग अलग होती है हमारे देश की जनसंख्या ज्यादा है इस वजह सेेे यहां क्राइम की जनसंख्या भी जायदा हो सकती है ऐसे में इस देश को संभालने केे लिए पुलिस की जरूरत पड़ती है।

अब पुलिस में भी बहुत से अलग-अलग पद हैं इन्हीं में से हैं जिसका नाम है CO आपने इसका भी नाम पहले कहीं सुना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम यही जानने वाले हैं CO full form क्या होता है आज इसी का मतलब निकालने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं CO full form in Hindi.

CO का फुल फॉर्म क्या होता है - CO ka full form keya hota hai.


दोस्तों CO का full form क्या होता है co का फुल फॉर्म circle officer. सर्किल ऑफिसर का काम स्वतंत्र पुलिस सब-डिवीजन कंट्रोल करके रखना या फिर या कहें नियंत्रित करना होता है। स्वतंत्र पुलिस सब-डिवीजन याानी कि CO, CO का मतलब circle officer की बात मानते हैं। और उनके दिए गए निर्देशों के अनुसा उनके बातों का पालन करते हैं यह पद भारत के
कुछ ऐसे राज्य हैं जैसे - राजस्थान उत्तराखंड बिहार और उत्तर प्रदेश आदि के राज्यों मैं निर्धारित किए गए हैं।

CO full from in Hindi 👇👇
C : circle              O : officer

CO एक तरह से पुलिस उपाध्यक्ष ( DSP ) और सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) Rank का officer होता है अन्य राज्यों में जिसे हम DSP कहते हैं और बड़े शहरों में जैसे कि मुंबई और दिल्ली आदि राज्यों में पुलिस कमिश्नर के नाम से जाने जातेे हैं।

यह पद या तो pormosan या तो directly के द्वारा हासिल किया जाता है. अर्थात इस पद के Recruitment आपके डिपार्टमेंट के अन्य पद की कुशलता पर निर्भर करता है। और इसके अलावा Recruitment exams मैं अव्वल आ कर भी इसे प्राप्त किया जा सकता है।

सीईओ का फुल फॉर्म क्या होगा - co ka full form kya hai ?
सीईओ का फुल फॉर्म क्या होगा - co ka full form kya hai ?


दोस्तों हमने CO के बहुत सारे अंग्रेजी फुल फॉर्म जान चुके हैं लेकिन हमने और आपने सीईओ के सटीक और लोकप्रिय फुल फॉर्म केेे बारे में नहीं जाना है‌। circle officer के  हिंदी फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है।

सीईओ का फुल फॉर्म क्या है 👇👇

circle :- अनुमंडल 
Officer:-  पदाधिकारी
मतलब CO के हिंदी फुल फॉर्म में होता है अनुमंडल पदाधिकारी है

CO के अन्य फुल फॉर्म क्या है।
लोग वैसे तो short name में CO का उपयोग अधिक तर circle officer  के लिए ही किया जाता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इनके अन्य फुल फॉर्म नहीं है CO के बहुत से फुुल फॉर्म है तो चलिए उस पर भी एक नजर डालते हैं।

Commanding officer

दोस्तों Commanding officer वह होता है जो कि Command करने का काम करते हैं या फिर कहें तो निर्देश देता है और संचालक होता है। मुख्य रूप से Military unit को Command करने वाले officer को Commanding officer कहा जाता है।

एक Commanding officer के पास कुछ Authority होती है जिसके चलते उसका unit पर हक होता है. Unit को military Laws में रखने के लिए Commanding officer का होना जरूरी होता है Commanding officer को short भाषा में CO ही कहां जाता है

Correction officer

Correction officer का काम ये होता है जेल या जेल जैसी जगहों पर जहां कैदियों को रखा जाता है वही का काम की देखभाल Correction officer करते हैं। सुधार आफिसर का काम जेल में कैदियों या मुकदमे का इंतजार कर रहे व्यक्ति जो कि जेल में बंद हैं उसी का सुरक्षा करते हैं।

वहीं इन्हीं लोगों का देखभाल करता है और इन्हें कस्टडी में रखता है अधिकतर Correction offceor सरकार के द्वारा चयन किया जाता है लेकिन कुछ जगहों पर कुछ विशेष कामों के लिए Correction officer प्राइवेट कंपनियों के द्वारा Employed होती है।

Cardiac output

हमारा ह्रदय एक मिनट में संचार प्रणाली के माध्यम से जितना ज्यादा खून पंप करती है हमारे हृदय के Left Ventricle के द्वारा एक संकुचन में जितना खून putout किया जाता है उसको strock volume और heart rate मिलकर cardiac output को निर्धारित करती है.

स्वास्थ्य से जुड़ी इस टॉपिक को को शार्ट में CO ही कहां जाता है सामान्य लोगों के बीच यह सब ज्यादा प्रचलित नहीं है लेकिन biology के छात्र इस शब्द से अनजान नहीं हैं।

Central office

केंद्र कार्यालय यानी कि Central office को हम सामान्य तौर पर headquarters भी कह सकते हैं इसे समझने के लिए हम यह मान सकते हैं कि यह दिल्ली से एक कंपनी से शुरुआत करती है और यह धीरे-धीरे पूरे भारत में फैल जाती है।

अब उसके ऑफिस पूरे भारत में हैं लेकिन उन सभी ऑफिस को दिल्ली के ऑफिस से ही कंट्रोल किया जाता है दिल्ली का ऑफिस उस कंपनी का hedqheadqua कहलाएगा. इसे हम central office कहेंगे. Central office सरकारी और प्राइवेट दोनों होती है.जो कि बहुत ही पॉपुलर है ऊपर हमने circle officer के अलावा कुछ अन्य फुल फॉर्म भी बताई है लेकिन इसके अलावा CO कइ अन्य शब्द का शार्ट फार्म है।

  1. Company
  2. Commercial
  3. Contracting officer
  4. Carbon monoxide
  5. Cargo operation
  6. Check out
  7. Certified Orthodontist
  8. Community Organizer
  9. City Ordinance
  10. Customization operater


निष्कर्ष:-
दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह लेख CO का फुल फॉर्म क्या होता है आपको पसंद आई होगी। मेरी यही हमेशा से कोशिश रही है कि मेरे ब्लॉग पर आने वाले पाठकों के लिए CO का फुल फॉर्म क्या होता हैइनके बारे में पूरी जानकारी दे सकूं जिससे कि उसे internet पर और कोई site पर जाना न पड़े।

इससे हमारे ब्लॉग के पाठकों का समय का बचत होगा और सभी जानकारियां भी मिल जाएंगे। अगर आपको इस पोस्ट में कोई doubts है या इसका कोई सुधार होनी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद,

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ