शनिवार, 22 अगस्त 2020

PIN code कैसे पता करें - इन आसान तरीकों से जाने

PIN code कैसे पता करें ?

पिन कोड कैसे पता करें

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं pin code क्या होता है pin code कैसे पता करें. राजस्थान जब भी कोई चिट्ठियां सामान हम भेजते हैं तो उसे receiver के लिए नाम पता के साथ-साथ उनके इलाका का नाम pin code देना बहुत जरूरी होता है दोस्तों पिन कोड इसलिए दिया जाता है बिना pin code जगह को आसानी से पहचान करना बहुत मुश्किल होता हैं
बहुत से जगह के नाम एकदम बराबर मिलते हैं ऐसे में उसका सही पता लगाना बहुत मुश्किल होता है. Pin code जो कि हमारे postal department कि काफी ज्यादा सहायता करती है।
अगर आपको भी किसी भी जगह चिट्ठी भेजनी है तो उसके लिए आपको सबसे पहले पिन कोड जानना बहुत जरूरी होता है इसलिए अगर आप पिन कोड के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट में आप पूरे विस्तार से जान सकते हैं पिन कोड क्या है PIN code number.

पिन कोड क्या होता है ?

PIN code या zip code 6 अंको का होता है जिसका उपयोग Indian post office को ढूंढने के लिए किया जाता है इसे postal index number भी कहते हैं और short में pin code कहते हैं।
इस pin number को सबसे पहली बार भारत में 15 अगस्त 1972 को लागू किया गया था. वह पूरे भारत में करीब 9 PIN regions उपलब्ध है। जिसमें पहला 8 geographic regions हैं. वही 9 नंबर को reserve क्या गया है आर्मी पोस्टल सर्विस के लिए.
PIN code फुल फॉर्मpostal index number

 PIN code का इतिहास
PIN system को सर्वप्रथम introduce किया गया था 15 अगस्त 1972 ईस्वी में Shriram Bhikaji Velankar के द्वारा। उनके समय में एक additional secretary थे Union Ministry of Communications
PIN code
उस समय सामान की delivery करने में और साथ ही साथ manually sorting करने में बहोत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता था, इसलिए इस प्रकार का नियम लागू किया गया था. इस कारण हुआ यह कि बहुत से confusion दुर हुए उदाहरण- incorrect addresses या एक जगह का नाम है साथ में यहां अलग-अलग भाषा जो कि जनता लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।
आगे पढ़ने से पहले, अगर आप amazon prime videos देखना पसंद करते हैं तो आज ही amazon prime membership Oder करें। Paid Prime Membership on Primevideo.com

पिन कोड कैसे पता करें?

अगर आपको भी PIN code पता करना है तो नीचे दिए गए नियमों का पालन करें।

1. आपको सबसे पहले इस  India post  पर जाना होगा।
2. जब आप इस पेज में आ जाएंगे तो आपको नीचे में select State वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य को चुन लें।
3. अब आपको जिला सिलेक्ट कर लेना है जिस जिले में आप रहते हैं।
4. अब आप को select alphabet नजर आएगा, आप जिस जगह का पिन कोड जाते हैं उसका नाम जिस अल्फाबेट से शुरू हो रहा है वह आप को चुन लेना है।

5. अब आपको Select a Locality विकल्प में जरुरत के जगह को चुनना होता है.

6. चलने के बाद आप जिस पिन कोड का तलाश कर रहे थे वह आपके सामने आ जाएगा।


ये भी पढ़ें:-
Google se paise kaise kamaye [ 2 लाख ] घर बैठे पैसे कमाएं – हिंदी।

पिन कोड का मतलब क्या होता है?

PIN की पहली संख्या indicate करतीं हैं तथा zone या region एक तरफ वहीं दूसरी ओर digit indicate करती है और dub zone के और तीसरी नंबर जब उसे combine करते हैं पहले के दो नंबर के साथ तब यह indicate करती है sorting district के तरफ जो की उस zone के भीतर आता है।
Mi 11X |Extra 3 000 on exchange

Deal of the Day

₹27,999.00 - ₹29,999.00

7,917

Ends: Sep 07, 2021, 11:55 PM

PIN code

और अंतिम के तीन नंबर को assign किया गया होता है individual post offices को उसी sorting district के अनुसार कहे तो रेफर करता है Delivery Post Office की ओर।


फ्री रिचार्ज कैसे करें - Free Recharge tricks इन हिंदी

India के Postal Zones मैं क्या है?

India मैं कुल 9 postal zones है, और 8 regional zones है तथा एक functional zone है ( Indian Army के लिए)

PIN code

Pincode की पहली नंबर इसी zone कि आप एक घर करता है। मैंने सभी 9 zone के विषय में बताए हैं।
PIN की पहली digit                                           Zone
1Delhi, Haryana, Punjab, Himachal Pradesh, Jammu and Kashmir, Ladakh, Chandigarh
2Uttar Pradesh, Uttarakhand
3Rajasthan, Gujarat, Daman and Diu, Dadra and Nagar Haveli
4Maharashtra, Goa, Madhya Pradesh, Chhattisgarh
5Telangana, Andhra Pradesh, Karnataka
6Tamil Nadu, Kerala, Puducherry, Lakshadweep
7West Bengal, Odisha, Arunachal Pradesh, Nagaland, Manipur, Mizoram, Tripura, Meghalaya, Andaman and Nicobar Islands, Assam, Sikkim
8Bihar, Jharkhand
9Army Post Office (APO), Field Post Office (FPO)

Sorting District क्या है?


PIN code का तीसरा नंबर को जब एक साथ combine या जाता है तो प्रथम दो नंबर के साथ तब यह एक specific geographical region को दर्शाता है जिसे Sorting District भी करते हैं।

sorting district जो असल में headquartered होता है main post office मैं बड़े शहर की उस Region की. जिन्हें Sorting Office भी कहते हैं।
अगर आप शायरी या गाने डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस साइट पर जाएं click here
PIN code

यह एक राज्य में 1 या उससे ज्यादा sorting districts भी उपलब्ध हो सकता है,  निर्भर करता है कि वह कितने mail पहुंच रहे हैं।0
PIN prefixISO 3166-2: INRegion
11DLDelhi
12–13HRHaryana
14–15PBPunjab
16CHChandigarh
17HPHimachal Pradesh
18–19JK, LAJammu and Kashmir, Ladakh
20–28UP, UTUttar Pradesh, Uttarakhand
30–34RJRajasthan
396210DDDaman and Diu
396DNDadra and Nagar Haveli
36–39GJGujarat
403GAGoa
40–44MHMaharashtra
45–48MPMadhya Pradesh
49CTChhattisgarh
50TGTelangana
51–53APAndhra Pradesh
56–59KAKarnataka
605PYPuducherry
60–66TNTamil Nadu
682LDLakshadweep
67–69KLKerala
737SKSikkim
744ANAndaman and Nicobar Islands
70–74WBWest Bengal
75–77OROdisha
78ASAssam
790–792ARArunachal Pradesh
793–794MLMeghalaya
795MNManipur
796MZMizoram
797–798NLNagaland
799TRTripura
80–85BR, JHBihar, Jharkhand
90–99APSArmy Postal Service

Service Route क्या है?

PIN code का चौथा नंबर दर्शाता है Service route को, जिनमें एक  delivery office located होता है जो एक sorting district में. इनमें संख्या शुन्य होते हैं ये उन आफिस के लिए जो Sorting District के core area में होते हैं।


Delivery Office क्या है?


पिन कोड के आखिरी नंबर दर्शाते हैं delivery office को वह भी sorting district की उनका शुरुआत होता है 01 से.General Post Office (GPO) या head office (HO) 

दोस्तों Delivery Office की numbering यहां पूरा तरह से निर्धारित आडर में की जाती है जिनमें नए delivery offices को ऊँचे संख्या assign किये जाते हैं.

दोस्तों अगर किसी को ऊँचे संख्या assign किये जाते हैं. मैं मेल की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे वह अकेले संभाल नहीं सकते तब एक नई delivery office बनाई जाती है और उनमें PIN  उसे assign कर देेते हैं।

इस स्थिति में दोनों delivery offices जो आसपास में मौजूद होते हैं उनके पहले 4 नंबर कॉमन होते हैं।

Pincode Example

अब एक उदाहरण से समझते हैं पिन कोड को बेहतर ढंग से.
दोस्तों अगर PINCODE हो 500072, तब इस जगह 5 दर्शाता है दक्षिण साइड की ओर 50 दर्शाता है तेलंगाना को. अब उसी जगह 500 दर्शाता है उस राज्य के जिला Rangareddy/Hyderabad की और अंतिम तीन नंबर 072 दर्शाता है KPHB colony post office को उस इलाके को।
PIN code

कुछ इस प्रकार से postal department sort करते हैं सभी incoming mails को साथ में उन्हें सही post office तक पहुंचाता भी है.

Pincode की शुरुवात किसने की थी?


सर्वप्रथम भारत में PIN code की शुरुआत Shriram Bhikaji Velankar जी के द्वारा की गयी थी.


हमें Pincode क्यूँ चाहिए.

1.सभी pin code एक unique और exclusive delivery post office को दिखाता है. Indian Post network की इसमें होता है कि भेजी गई चीज उसे पोस्ट ऑफिस पर जाकर पहुंचती है।

2.Parsal या पोस्ट जिनको की ट्रांसपोर्ट ऑफिस में स्वीकार किया जाता है उन्हें सही ढंग से व्यवस्थित किया जाता है उनके PIN के अनुसार में जो उनके पत्ते में लिखी गई होती है इन्हीं code के सहायता से बहुत ही सफलतापूर्वक वह पोस्ट सही जगह तक पहुंच जाता है।

3.इंडिया में पिन कोड का उपयोग एक बहुत ही जरूरी हिस्सा बन चुका है एड्रेस का. या कह सकते हैं Pincode address कि एक पहचान बन गई है

4.पिन कोड के उपयोग से postal delivery system की proficiency बहुत ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि इन चीजों को आसानी से कहते हैं categorize और distribute किया जाने लगा है।

5.PIN code के इस्तेमाल से जगह के नाम से भटक जाते थे वह पूरी तरह से अब कम हो चुका है और साथ में भाषा में कोई तकलीफ नहीं आती है।

6.इनसे post man का कार्य बहुत ही सुलभ हो चुका है।


निष्कर्ष:-
दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह लेख PIN code कैसे पता करें आपको पसंद आई होगी। मेरी यही हमेशा से कोशिश रही है कि मेरे ब्लॉग पर आने वाले पाठकों के लिए पिन कोड कैसे पता करें  इनके बारे में पूरी जानकारी दे सकूं जिससे कि उसे internet पर और कोई site पर जाना न पड़े।

PIN code

इससे हमारे ब्लॉग के पाठकों का समय का बचत होगा और सभी जानकारियां भी मिल जाएंगे। अगर आपको इस पोस्ट में कोई doubts है या इसका कोई सुधार होनी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद,

लेबल:

1 टिप्पणियाँ:

यहां 25 नवंबर 2021 को 7:50 pm बजे, Blogger Unknown ने कहा…

Dil s

 

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ