शुक्रवार, 1 मई 2020

DesignCap क्या है इससे फ्री ब्लाग कैसे बनाएं

DesignCap क्या है इससे फ्री ब्लाग कैसे बनाएं 

DesignCap क्या है इससे फ्री ब्लाग कैसे बनाएं
नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं DesignCap क्या है इससे फ्री ब्लाग कैसे बनाएं दोस्तों आज इसकेे बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।दोस्तों हम सबो का एक समय ऐसा भी था जब हमारे पास इतनी जानकारी उपलब्ध नहीं हुआ करती थी। और ना ही ज्यादा ऑप्शन हुआ करता था। केवल Adobe phPhotosh या lllustrator ही हुआ करथा था। अपने Graphics designing के लिए। आज के समय में ऐसे बहुत से ऑनलाइन सॉफ्टवेयर उपलब्ध है इनमें की बात से इंटरेस्टेड फीचर मौजूद होते हैं जिससे कि हमारे काम आसान हो जाता है ठीक ऐसे ही एक बार जब में free online graphic designing software की खोज कर रहा था तब मुझे एक site मिली जिसका नाम है DesignCap. इस site ने मुझे काफ़ी आकर्षित किया क्यूंकि ये पूरी तरह से 100 % Free है और साथ में इनकी किसी भी प्रकार की कोई भी pricing structure बिलकुल भी नहीं है.
मैंने इसका इस्तमाल भी किया और मुझे काफी पसंद आई ये. DesignCap के features इतने ज्यादा रोचक हैं की मुझे लगा की मैं भी आप लोगों के साथ इस DesignCap Website के विषय में बताऊँ. इसलिए यहाँ पर मैं आपको DesignCap के features के विषय में जानकारी प्रदान करूँगा जिससे की आप posters या flyers इत्यादि तैयार कर सकते हैं.

DesignCap क्या हैं - Designcap Kiya hai?

DesignCap क्या है इससे फ्री ब्लाग कैसे बनाएं

DesignCap एक Free Online Website हैं जिसका इस्तमाल कर आप Infographics, Poster, Channel Art, Cover, Banner इत्यादि आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसकी सबसे बड़ी उपलब्धि ये है की ये website के services का इस्तमाल करना पूरा free है. वहीँ आपको professional level की चीज़ें इस Website के द्वारा बना सकते हैं.

DesignCap के Features क्या हैं - Designcap ke features Kiya hai.

चलिए अब जानते हैं की DesignCap के features क्या क्या है. इससे आपको एक idea मिलेगी की कैसे आप DesignCap का इस्तमाल कर सकते हैं.
  • Design कर सकते हैं Posters और Flyers
  • यह 100% Free है इस्तमाल करने के लिए.
  • इसमें पहले से ही सेकड़ों Ready-made Templates मेह्जुद होते हैं.
  • इसमें आपको हजारों की तादाद में Royalty-Free Stock Photos प्राप्त होते हैं.
  • इसमें आप या तो Photos को Upload कर सकते हैं या फिर उन्हें Facebook से Import भी कर सकते हैं.
  • आप इसका इस्तमाल कर pictures को Save कर सकते हैं JPG या PNG फॉर्मेट में वो भी Transparent Background (Optional) के साथ.
  • वहीँ अंत में आप अपने project को save भी कर सकते हैं.

DesignCap में Sign Up कैसे करें - Designcap me sine up kaise kare.

DesignCap क्या है

सबसे पहले आपको Visit करना होगा, DesignCap website वो भी Sign Up करने के लिए और वहीं आपको फिर create करना होगा अपना DesignCap account.
अब आपको Click करना होगा Sign-Up button पर जो की Top Right Corner में स्तिथ होती है.
अब आपको Enter करना होगा अपना Email ID और फिर चुनना होगा अपना Password. वहीँ आप चाहें तो Login कर सकते हैं Facebook के साथ वो भी quicker sign-ins के लिए. लेकिन ये न भूलें की आपको अपने account को confirm भी करना होता है अपने email के द्वारा.

DesignCap की Pricing - Designcap ki pricings.

आप DesignCap का इस्तमाल free of charge कर सकते हैं – जी हाँ बिलकुल ही आप ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई hidden fees का भुक्तान नहीं करना पड़ता है.
ये tool पूरी तरह से free-of-charge है और केवल आपको इसके लिए register करना होता है. सच में DesignCap एक बहुत ही बेहतरीन all-around solution है posters और flyers create करने के लिए.

Online Editor का इस्तमाल कैसे करें - Online Editor ka istmal kaise kare.

एक बार आपका account verified हो गया, फिर आपको visit करना होगा DesignCap Homepage को. वहीँ आपको Click करना होगा Make a Free Poster/Flyer.
ऐसा करते ही आप सीधे redirect हो जायेंगे Online editor पर.
इसकी UI काफी ज्यादा straightforward है इसलिए इस्तमाल करने में ज्यादा आपको तकलीफ नहीं होगी.
आपके जरुरत के अनुसार आप resolution download कर सकते हैं. मेह्जुदा resolutions में शामिल हैं :
Small - 793×1122px
Medium- 2239×1753px
Large- 1652×2337px
Extra Large- 2478×3506px
Template का चुनाव करें - Template ka chunaw Kare. 
अब बायीं और आपको मिलेगी एक Template section, जिसमें की आपको सेकड़ों ready-made free templates देखने को मिल जाएगी, जिसे की आप अपने poster में add कर सकते हैं.
आप चाहें तो templates को categorically sort कर सकते हैं.
आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ये सभी templates professional होते हैं और साथ ही ये काफी suitable होते हैं बहुत से scenario में. वहीँ इसी प्रकार के templates के लिए दुसरे online graphic designers चार्ज करते हैं. वहीं ये बिलकुल ही free of cost होती है DesignCap में.

Photos Add कैसे करें - Photos Add kaise kare.

DesignCap क्या है

आप चाहें तो अपने लिए templates बना सकते हैं वो भी 580,000+ Royalty Free Stock Images के साथ जो की उपलब्ध हैं DesignCap repository में.
किसी भी term को Search करें और आपके सामने हजारों की तादाद में stock images सामने आ जायेंगे इस्तमाल करने के लिए. ये मान कर चलें की ये सभी stock images बहुत ही ज्यादा professional grade pictures होते हैं.
ये ready-made templates और stock photo की availability ही मुख्य कारण है जिसके लिए की मैं आपको ये DesignCap इस्तमाल करने के लिए कहता हूँ. ये software बेस्ट हैं Posters और Flyers बनाने के लिए.
तिन तरीकों से आप images को add कर सकते हैं. या तो आप search कर सकते हैं DesignCap image repository को free stock images के लिए जिसे की आप इस्तमाल करना चाहते हैं या आप connect कर सकते हैं अपने Facebook account को इस्तमाल करने के लिए Facebook pics का, या फिर आप खुदके pictures भी upload कर सकते हैं.

Adding Texts

अब बात आती है picture में text add करने की. आप चुन सकते हैं एक Heading, Sub-Heading या Body Text. प्रत्येक text या text style, के लिए आप color बदल सकते हैं.

Color pads भी उपलब्ध हैं जहाँ की आप चाहें तो search कर सकते हैं अपने favorite color combination को वो भी एक mouse का इस्तमाल कर या type कर सकते हैं अपने पसंदीदा color code को चुनने के लिए.

Adding Backgrounds

आखिर में आप add कर सकते हैं अपने पसंदीदा background को image में, जिसके लिए आप कुछ preset backgrounds का इस्तमाल कर सकते हैं. वहीँ आप चाहें तो चुन सकते हैं कोई भी style को और उसे बाद में उसका color भी बदल सकते हैं.

अपने Project की Saving करना

DesignCap

आखिर में यदि आप चाहते हैं की अपने project को save करना भविस्य में इस्तमाल करने के लिए, तब आपको click करना होता है three dots के ऊपर और फिर click करें save project option पर.
ऐसा करने पर ये save हो जाता है एक .dcp fileके तोर पर, इस file को आप चाहें तो Adobe Photoshop या किसी दुसरे graphic designing software में भी इस्तमाल कर सकते हैं.
Note:- एक बात पर ध्यान दें अपने browser को close न करें। अगर आप का काम नहीं हुआ है तो न बंद करें। और हो सके तो प्रोज्कट को offline ही सेव कर लें। में इसलिए बता रहा हूं कि अगर आप एक बार अपने session बंद कर लिया फिर आपका फोटो हमेशा के लिए चला जाएगा। ये काम अकाउंट पर भी सेव नहीं होता है

निष्कर्ष

ये थी DesignCap Free Online Poster Designing Software की पूरी जानकारी. मुझे सबसे ज्यादा ये बात पसदं आई की ये service 100% free है इस्तमाल करने के लिए और मैं recommend करता हूँ की आप सभी भी इस website का जरुर से इस्तमाल करें.
यें भी पढ़ें:-








तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आई होगी और आपके लिए कामयाब नहीं साबित हुई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो व्हाट्सएप पर शेयर करें और कमेंट करके बताएं यह पोस्ट आपको कैसी लगी.
धन्यवाद,

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ