रविवार, 23 अगस्त 2020

IAS ऑफिसर कैसे बनें - आईएएस की तैयारी कैसे करें इन हिंदी

IAS ऑफिसर कैसे बनें - आईएएस की तैयारी कैसे करें


ias officer kaise bane

दोस्तों आज के इस पोस्ट में बात करने वाले हैं IAS कैसे बनें और साथ ही साथ IAS की तैयारी कैसे करें। भारत में सबसे बड़ा सरकारी नौकरी  IAS का होता है. IAS ऑफिसर को किसी भी जगह काफी ज्यादा सम्मान मिलता है और या नौकरी समाज में सबसे अच्छी नौकरी मानी जाती है। दोस्तों एक student एक बढ़िया सा सरकारी नौकरी में केरियर बनाना चाहता है तो वह आईएस पोस्ट चाहते हैं दोस्तों आपको बता दो यह नौकरी पाना आसान नहीं है।
दोस्तों IAS नौकरी पाने वाले इच्छुक को पहले UPSC की परीक्षा मैं उपवास करना होता है तथा इसके बाद 3 स्टेप और परीक्षाएं होती है और दिन में मेंस और इंटरव्यू भी होते हैं।
IAS ऑफिसर कैसे बने हम इसे 2018 के परीक्षाा परिणामों से समझ सकते हैं दोस्तों 2018 मैं करीब 8 लाख student  ने UPSC की परीक्षा दी थी इनमें से मात्र 10,500 के लगभग विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में सफल हुए तथा मेंस की परीक्षा इन 10500 में मात्र 2200 के लगभग में विद्यार्थियों ने पास किया। इसका मतलब IAS बनने वाले स्टूडेंट की ख्वाहिश रखने वाले हर साल लाखों student UPSC की परीक्षा देते हैं इनमें से खोजा हजार के लगभग में विद्यार्थी चुने जाते हैं तो चलिए बात करते हैं। आईएएस की तैयारी कैसे करे.
ias officer kaise bane

आईएएस क्या है - what is IAS in Hindi 

दोस्तों आईएएस एक सम्मानजनक और गर्वपूर्ण नाम है जिसे छोटे से लेकर बड़े शहर हो या गांव के लोग सभी जानते हैं. दोस्तों इन्हें इंग्लिश में ऑफिसर और हिंदी में अफसर कहां जाता है. यह सिविल सेवा है और इनकी शुरुआत 1850 इस्वी में हुई थी IAS बनने के लिए बहुत ही कठिन परीक्षा पास करनी होती है जिसे हर वर्ष UPSC आयोजित करती है. यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको IAS, IPS और IFS की तरह 25 से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां मिल सकती है।
दोस्तों UPSC के बाद आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण करने के भिन्न-भिन्न जोन में भेजा जाता है और इनमें DM और SDM से मिलती जुलती बहुत से पद होते हैं जिसे रेंक के हिसाब से सुनिश्चित किया जाता है।
IAS की पोस्ट का पाना आसान नहीं, इनमें मेहनत के साथ साथ दिमाग भी उपयोग में लाना होता है। क्योंकि IAS के लिए मेहनत करने वाले students मैं से एक या 2% विद्यार्थी का ही सपना सच होता है। IAS अगर आप आईएएस बनने की चाहत रखते हैं तो आपको तन मन धन और लगन से मेहनत करनी होती है। इस परीक्षा को ज्यादा तेज दिमाग वाले मेहनत और लगन वाले student ही सफल हो सकते हैं।

IAS का फुल फॉर्म क्या होता है - IAS ka full form kya hota hai.

IAS ऑफिसर कैसे बनें - आईएएस की तैयारी कैसे करें

दोस्तों जब IAS कैसे बने विषय पर बात कर रहे हैं हमने IAS full form भी नहीं जाना हो सकता है आप में से कुछ मित्रगण को पता हो। लेकिन जिन्हें नहीं पता है कि IAS का Full form – Indian Administration Service होता है और इन्हें हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं।

IAS – Indian Administration Service
UPSC – Union Public Service Commision
IFS – Indian Foriegners Service
IPS – Indian Police Service
DM – District Magistrate
IRS – Internal Revenue Service
आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी - IAS full form in Hindi.
IAS full form in Hindi मैं होता है, भारतीय प्रशासनिक सेवा

आईएएस की तैयारी कैसे करें - IAS ki taiyari kaise karen

अगर आप भी IAS बनना चाहते हैं। उससे पहले आपको आईएएस की तैयारी करनी होगी और उसके बाद कुछ चीजों के विषय में आपको पहले से ही जानकारी होना जरूरी है एक सही सोच और प्लानिंग के साथ किया गया preparation हमेशा लाभदायक होता है। प्रत्येक वर्ष UPSC के द्वारा आईएएस परीक्षा आयोजित किया जाता है।
आप ऑफिशियल UPSC की वेबसाइट से IAS  की परीक्षा डेट तथा एप्लीकेशन फॉर एडमिट कार्ड रिजल्ट इनके बारे में आप जान सकते हैं. और ऐसे ही दूसरे वेबसाइट हैं जो कि इन सब विषय के बारे में पहले ही जानकारी प्रदान करते हैं तो फिर चलिए जानते हैं। IAS Eligibility (IAS योग्यता)

IAS की तैयारी के लिए योग्यता - IAS ki taiyari ke liye yogyata

IAS बनने के लिए कुछ जरूरी योग्यता है होना अनिवार्य है चलिए उन विषय पर बात करें।

नागरिकता

दोस्तों आईएएस बनने के लिए आपको नागरिकता होना चाहिए वह भी भारत नेपाल या भूटान का होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

IAS की परीक्षा दकिसी भी स्ट्रीम से स्नातक होना चाहिए. इसमें जरूरी नहीं कि आपको ज्यादा नंबर हो। अगर आप पासिंग नंबर से भी पास है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हो।

उम्र सीमा

  • सामान्य वर्ग के लिए उम्र सीमा 21, 32 वर्ष
  • ओबीसी वर्ग के लिए उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए उम्र सीमा 21 से 37 वर्ष
  • शारीरिक रूप से अक्षम सभी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए उम्र सीमा 21 से 42 वर्ष
दोस्तों जम्मू और कश्मीर के लिए पहले उम्र सीमा अलग थी लेकिन 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 35 और भारत 370 के हटाए जाने के बाद पुराने नियम लागू नहीं होते इसलिए अब वहां के लिए कोई अलग उम्र सीमा नहीं है।

IAS में प्रयासों की सीमा

  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थी 6 बार तक प्रयास कर सकते हैं.
  • ओ.बी.सी. वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयासों की सीमा 9 बार है.
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए प्रयासों की कोई सीमा नहीं है वे चाहे जितनी भी बार इस परीक्षा के लिए प्रयास कर सकते हैं.
  • शारीरिक रूप से अक्षम सामान्य और ओ.बी.सी. वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयासों की सीमा 9 बार है वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शारीरिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों के लिए प्रयासों की कोई सीमा नहीं है.

IAS में प्रयासों की सीमा

अब हम जानेंगे IAS बनने के लिए क्या करना चाहिए।

IAS में प्रयासों की सीमा

  1. सामान्य वर्ग के विद्यार्थी के लिए प्रयास सीमा- 6
  2. ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी के लिए प्रयास सीमा- 9
  3. अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए वर्ग सीमा नहीं है
  4. शारीरिक रूप से अक्षम सामान्य और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्रयास ईमान 9 बार है तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए शारीरिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों के लिए प्रयास सीमा नहीं है।

IAS में प्रयासों की सीमा

अब हम जानेंगे IAS बनने के लिए क्या करना चाहिए।

12 वी कक्षा 
12वीं कक्षा पास होना चाहिए यह मायने नहीं रखता कि आप किस विषय से पास की है आईएएस बनने के लिए आपको मात्र किसी भी विषय से 12 वीं उत्तीर्ण करना होगा।

UPSC Exam

स्नातक के बाद आपको यूपीएससी की परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है स्नातक के अंतिम वर्ष में यूपीएससी की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं IAS, IPS, IRS और IFS की इन सब के लिए आवेदन करने से पहले आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होती है यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में होती है जिन्हें छोटे रूप में फ्री में और इंटरव्यू कहा जाता है चलिए विस्तार से समझते हैं


Preliminary Exam

यूपीएससी की परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद पहला काम है Preliminary परीक्षा इसमें आपको 200 से 200 अंक की जो परीक्षा होती है जिनमें वैकल्पिक प्रश्न होते हैं आप इस परीक्षा में पास होकर फिर अगला चरण के लिए परीक्षा देना होगा।

Zerodha Vs Upstox in Hindi

Main Exam

Preliminary Exam हो जाने के बाद mine exam पास करना होता है इसमें 9 परीक्षा होती है या सबसे मेहनती और कठिन परीक्षा मानी जाती है इसमें अधिकतर लोग असफल होते हैं इसमें उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है।

ias officer ki taiyari kaise kare 

Interview

ऊपर जो मैंने बताया वह परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद इंटरव्यू राउंड आता है इंटरव्यू 45 मिनट का होता है इंटरव्यू में कठिन कठिन प्रश्न पूछे जाते हैं इंटरव्यू के अंक भी जोड़े जाते हैं इंटरव्यू के हिसाब से नंबर दिए जाते हैं।

और अंतिम में मेरिट लिस्ट जारी की जाती है और उनके हिसाब से पद दिए जाते हैं।
Related video

चलते-चलते ये भी पढ़ें
1.WhatsApp से पैसे कैसे कमाए - how to earn money from WhatsApp. 
2.URL shotener से पैसे कैसे कमाए ? सबसे आसान तरीका जानें। 
3.आनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं ? 2020 में ‌‌‌लाखों रुपए कमाए 
4.Telegram- telegram se paise kaise kmaye। लाखों की मशीन है ये 
5.Facebook पैसे कैसे कमाएं ? इन लाजवाब तरीकों से 
6.इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं ? इस तरह कमाए Instagram से पैसे 
7.paytm से पैसे कैसे कमाए ? इन तरीकों से कमाए लाखों रुपए

निष्कर्ष:-
दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह लेख IAS ऑफिसर कैसे बनें, आपको पसंद आई होगी। मेरी यही हमेशा से कोशिश रही है कि मेरे ब्लॉग पर आने वाले पाठकों के लिए आईएएस की तैयारी कैसे करें  इनके बारे में पूरी जानकारी दे सकूं जिससे कि उसे internet पर और कोई site पर जाना न पड़े।
यें भी पढ़ें:-






इससे हमारे ब्लॉग के पाठकों का समय का बचत होगा और सभी जानकारियां भी मिल जाएंगे। अगर आपको इस पोस्ट में कोई doubts है या इसका कोई सुधार होनी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद,

लेबल:

1 टिप्पणियाँ:

यहां 10 दिसंबर 2021 को 5:45 am बजे, Blogger guruuhindi ने कहा…

बहुत सुन्दर ips kaise bane जानकारी दी है आपने. दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ