सोमवार, 24 अगस्त 2020

Jio phone से shopping कैसे करें - सबसे आसान तरीका जानें

Jio phone से shopping कैसे करें - jio phone se online shopping kaise karen

नमस्कार दोस्तों आप सभी का मेरे ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत करता हूं. दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं जियो फोन से शॉपिंग कैसे करें. दोस्तों आजकल हम लोग घर बैठे मोबाइल द्वारा सामान ऑर्डर कर सकते हैं. यानी आप भी समझ गए की पूरी दुनिया इंटरनेट का है. घर बैठे लोग बहुत से तरह के काम करके online paisa भी कमाते हैं।
तो दोस्तों अगर आप भी एक जिओ फोन चलाते हैं. तो आपने जरूर सोचा होगा कि jio phone se shopping kaise karen. या फिर जियो फोन में फ्री शॉपिंग कैसे करें। तो दोस्तों यह सभी चीजें अब आसान हो गया है. अब आप बहुत ही सफलतापूर्वक जिओ फोन से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।
Jio phone से shopping कैसे करें - jio phone se online shopping kaise karen

दोस्तों आप jio phone me amazon बहुत ही आसानी से चला सकते हैं. लेकिन आजकल लोगों के मन में ऑनलाइन शॉपिंग मैं जुड़े बहुत तरह के doubts रहते हैं. लोग सोचते हैं कि online shopping करना ठीक है. या फिर गलत है. इसमें फायदा होता है या नहीं. इन सब बातों को लेकर लोग चिंतित रहते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग करने सेेे बचते हैं. तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके सभी doubts क्लियर करने वाले हैं। तो चलिए पढ़ते हैं पोस्ट को पूरा।


ऑनलाइन शॉपिंग क्या है - online shopping kya hai.

दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग वह तरीका है जिसमें हम घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा किसी भी वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन सामान मंगा सकते हैं उदाहरण - कपड़े, मोबाइल फोन, टीवी, पंखे आदि छोटे से बड़े सामान मंगा सकते हैं।

दोस्तों आप ऑनलाइन शॉपिंग का मतलब समझते हैं. दोस्तों इसका मतलब यह होता है कि आप घर बैठे online shopping website से कुछ भी ऑर्डर करते हैं तो वह सीधे आपके घर पर सामान पहुंचाता है यही online shopping कहलाता है।

दोस्तों हमारे भारत में बहुत सारी online shopping website है जिससे हम ऑनलाइन सामान मंगा सकते हैं. उदाहरण - Amazon, Flipkart, sunpedal इनके अलावा और भी वेबसाइट हैं जिनके सहायता से आप ऑनलाइन सामान मंगा सकते हैं।


ऑनलाइन शॉपिंग करने के क्या फायदे हैं - online shopping karne ke kya fayde Hain.

तो चलिए जानते हैं फायदे मेंने नीचे बताया है।

दोस्तों online shopping करने के बहुत फायदे हैं. चलिए थोड़ा उन पर गौर करते हैं।
  • दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग में आपका समय बचत होता है. अगर आपके पास time नहीं है तो आप कुछ मिनट में ऑनलाइन सामान ऑर्डर कर सकते हो।
  • वैसे तो online shopping मैं हमें डिस्काउंट ऑफर मिलता है जिससे हमारे पैसों की बचत होती है।
  • दोस्तों इनमें हम अपनी मर्जी के हिसाब से सामान को पसंद कर और उसे खरीद सकते हैं।
  • हम खरीदने से पहले उस product का विवरण जान सकते हैं. और अपने हिसाब से तय करते हैं कि सामान खरीदना है या नहीं।
  • किसी भी सामान का rating देख कर यह पता कर सकते हैं कि यह सामान कितना उपयोगी है और जो लोग इसे इस्तेमाल किए हैं इसके बारे में वह नीचे कमेंट बॉक्स में बताएगा।
इन सभी फायदे के अलावा और भी बहुत सारे फायदे हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान - online shopping ke nuksan.

  • दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग में हमें यह पता नहीं चलता कि जैसा दिखाया जा रहा है आखिर वैसा ही सामान है. इसका पता तब लगता है जब घर पर समान पहुंचाया जाता है।
  • दोस्त ऑनलाइन शॉपिंग में होता है यह है कि खर्च बहुत बढ़ जाता है कुछ लोग बिना जरूरत के सामान खरीद लेते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग वेदों का रहने का डर हमेशा रहता है। धोखा यह की, हमें सामान के बदले कुछ और सामान मिलने का डर बना रहता है।

मैंने आपको बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे क्या हैं. और क्या नुकसान हैं. लेकिन अत्याधिक आज के दौर में ऑनलाइन शॉपिंग लोग बहुत करते हैं। जैसा कि मैंने आपको बार बताया था कि जियो jio phone se Amazon  shopping kaise karen. अब हम इनके बारे में बात करने वाले हैं।
जियो फोन से अमेजॉन पर शॉपिंग कैसे करें. इस पोस्ट को मैंने इसलिए लिखा है क्योंकि, स्मार्टफोन यूज़र बड़े ही आसानी से फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे साइट पर सामान ऑर्डर कर सकते हैं. लेकिन जिनके पास जिओ फोन है उनके मन में यह सवाल जरूर रहता होगा कि हम जियो फोन से अमेजॉन पर ऑर्डर कैसे करें. इसलिए जिसके पास जियो फोन है खासकर उनके लिए मैंने यह पोस्ट लिखा है।

जियो फोन से अमेजॉन पर ऑर्डर कैसे करें - jio phone se Amazon  shopping kaise karen.

चलिए जानते हैं जियो फोन से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें
Jio phone मैं ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको जियो फोन में गूगल पर टाइप करना है amazon. सर्च करनेेे के बाद आपको सीधे amazon के होम में ले जाएगा। वहां जानेे के बाद आपको सबसे पहले एक Amazon account बनाना पड़ेगा। account बनाने के लिए एक जीमेल और एक फोन नंबर की जरूरत है जिसके सहायता सेेे आप अमेजॉन अकाउंट बना सकते हैं।

जियो फोन में अमेज़न अकाउंट कैसे बनाएं - jiyo phone mein Amazon account kaise  banaye

अब आपको साइन अप बटन पर क्लिक करना है साइना बटन पर क्लिक करने के बाद जीमेल और फोन नंबर जो भी मांगता हूं उससे साइन अप करें। उसके बाद आपका अमेजॉन अकाउंट बन चुका होगा आप जियो फोन द्वारा अमेजॉन पर ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

जियो फोन में अमेजॉन से शॉपिंग कैसे करें - jiyo phone mein Amazon se shopping kaise karen

अमेजॉन पर शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर हमें जानना ओपन कर लेना है अब आपको सर ज्वार में जाना है और आप जो भी product सर्च करना चाहते हैं सर्च कर ले उसके बाद अपने हिसाब से अपना product पसंद कर ले.
पसंद करते समय आपको उस प्रोडक्ट का कीमत तथा रेटिंग देखने को मिल जाएंगे और आपको कितने दिनों में यह प्रोडक्ट आपके घर पर पहुंचाया जाएगा वह सभी आपको दिख जाएंगे।
अब आती है खरीदने की बारी तो आपको प्रोडक्ट के बिल्कुल साइड में या नीचे buy का ऑप्शन होगा. उस पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आपको payment method पूछा जाएगा आप कोई सा भी पेमेंट मेथड से पैसे दे सकते हैं.
जियो फोन से पैसे कैसे कमाएं
और आपको और भी ऑप्शन देखने को मिलेंगे. Cash on delivery इसका मतलब कि आपका सामान जब घर पहुंच जाएगा तो तभी आप पैसा दे सकते हैं।
आपकी मर्जी आप दोनों में से कोई सा भी सेलेक्ट कर ले उसके बाद आप के मोबाइल नंबर पर confirmation मैसेज आएगा और आपके सामान घातक कब पहुंचेगा इसकी पूरी जानकारी उसी s.m.s. में मिल जाएगा और आपका सामान आपको उसी एड्रेस पर मिल जाएगा. आपके प्रोफाइल में जो एड्रेस है उसी एड्रेस पर पहुंचेगा।
अगर आपने प्रोफाइल में एड्रेस नहीं डाला है तो यहां पर आपको एड्रेस डालने का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपका सामान डिलीवर होगा। तो एड्रेस डालने उसके बाद आपको कुछ ही दिनों में सामान मिल जाएगा।

चलते-चलते ये भी पढ़ें
1.WhatsApp से पैसे कैसे कमाए - how to earn money from WhatsApp. 
2.URL shotener से पैसे कैसे कमाए ? सबसे आसान तरीका जानें। 
3.आनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं ? 2020 में ‌‌‌लाखों रुपए कमाए 
4.Telegram- telegram se paise kaise kmaye। लाखों की मशीन है ये 
5.Facebook पैसे कैसे कमाएं ? इन लाजवाब तरीकों से 
6.इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं ? इस तरह कमाए Instagram से पैसे 
7.paytm से पैसे कैसे कमाए ? इन तरीकों से कमाए लाखों रुपए
निष्कर्ष:-
दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह लेख jio phone se Amazon  shopping kaise karen आपको पसंद आई होगी। मेरी यही हमेशा से कोशिश रही है कि मेरे ब्लॉग पर आने वाले पाठकों के लिए जियो फोन से शॉपिंग कैसे करें  इनके बारे में पूरी जानकारी दे सकूं जिससे कि उसे internet पर और कोई site पर जाना न पड़े।

इससे हमारे ब्लॉग के पाठकों का समय का बचत होगा और सभी जानकारियां भी मिल जाएंगे। अगर आपको इस पोस्ट में कोई doubts है या इसका कोई सुधार होनी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद,

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ