गुरुवार, 16 अप्रैल 2020

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी ? ऑनलाइन बिजनेस करने के 19 तरीके

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 

नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत करता हूं। दोस्तों क्या आप आनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं। तो दोस्तो आज़ के इस पोस्ट में आपको 19 आनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे। तों चलिए पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।

ऑनलाइन सर्वे

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

पैसा कमाने का सबसे अच्छे तरीकों में से एक है जॉब। अलग अलग कंपनियां अपनी Service और अपने Product के बारे में आपका विचार जानने की कोशिश करती है, ताकि इसकी मदद से वह अपनी Sales को बढ़ा सकें। यहां आप उन कंपनियों में Sign Up कर सकतें हैं जो ऑनलाइन सर्वे की सुविधा दे रही है।

विज्ञापन देखकर पैसे कमाना


आप विज्ञापन देखकर भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है कंपनियां अपने Advertisement के लिए मिलियन डॉलर खर्च कर देती हैं। उनका सबसे बड़ा उद्देश्य रहता है अपने प्रोडेक्टों को हमारे और आपके जैसे लोगों तक पहुँचाना और यहां तक की वे इन Ads को देखने के लिए आपको पैसे देने के लिए भी तैयार हैं। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिनमें अकाउंट बनाकर आप ऐड पढके पैसे कमा सकते है। यहां आप जितने ऐप देखेंगे उतने ही पैसे कमा सकते है।

दोस्तों अगर आप एक whatsapp user हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए whatsapp se paise kaise kamaye

माइक्रो जॉब

माइक्रो जॉब के अन्दर वह Jobs आती हैं जिन्हें मिनटों में Complete किया जा सकता है। माइक्रो जॉब में आपकी कमाई टॉस्क की लंबाई पर आधारित होगी माइक्रो जॉब अन्दर Page Share करना, Revenue देना, Short Article लिखना, Google में कुछ Search करना, Testimonial बनाना जैसे सैकड़ों आसान कार्य आते हैं। कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो लोगों को छोटे-छोटे काम देती हैं और उसके लिए अनिश्चित मात्रा में पैसे Pay करती है।

डेटा इंट्री

डेटा इंट्री एक आसान और साधारण काम है, अगर आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी है इसके अलावा अगर आप अच्छी और फास्ट टाइपिंग कर लेते हैं तो आपके लिए डेटा इंट्री करके पैसे कमाने का सुनहरा अवसर है। आजकल कई छात्र पार्टटाइम डेटा इंट्री जॉब करके भी पैसे कमा रहे है।

ऑनलाइन सेलिंग

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 

अगर आप किसी भी प्रकार के हस्तर्निमित सामग्री फैब्रिक्स आदि के जानकार हैं तो आप अपना सामान घर बैठ ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। अगर आप अपने सामान को घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से बेचना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इ-कॉमर्स वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। ये पॉर्टल्स आपके सामान बेचने के कुछ पैसे लेंगे। जब ऑनलाइन आपका सामान बिकेगा तो पोर्टल फीस के अलावा कमाया गया सारा पैसा आपका होगा।

वेबसाइट टेस्टिंग

अक्सर वेबसाइट मालिकों को उनके साइट की उपयोगिता अनुभव पर फीडबैक देने और वेबसाइट की जॉच करने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है, जिसे वेबसाइट टेस्टिंग कहते है। वेबसाइट टेस्टिंग सिर्फ 10 से 20 मिनट में की जा सकती है। आप ऑनलाइन वेबसाइट टेस्टिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है आजकल इस प्लेटफार्म के लिए बहुत सारी वेबसाइट सर्विस प्रोवाइड कर रही है। 

ऑनलाइन फोटो बेचें

अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है तो आप इससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। अगर आपके पास अच्छी फोटो इमेज आदि है तो आप उन्हें ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते है। मौजूदा समय में इसके लिए बहुत सारी वेबसाइट्स मौजूद है। इसमें साइट के मेंबर को अपनी फोटो को Website पर Submit करना होता है। फिर उसके बाद साइट की पॉलिसी के अनुसार आप 15 से 85 फीसदी तक रॉयल्टी पा सकते हैं।    

कंटेन्ट राइटर


ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 


अगर आपकी Writing Skills अच्छी है तो आप बतौर ऑनलाइन Content Writer जॉब कर सकते है। आजकल जैसे जैसे नयी Websites की संख्या बढती जा रही है, उसके साथ ही इन Websites पर कंटेन्ट लिखने वालों की जरूरत भी बढ रही है। इसलिए आपके लिए इस क्षेत्र में ऑनलाइन काम करने का मौका है आप घर बैठे वेबसाइटों के लिए कंटेन्ट लिख अच्छे पैसे कमा सकते है।    

फ्रीलांस जॉब

फ्रीलांस जॉब में आप अपने क्लाइंट को ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड कर सकते है। अगर आपके पास कोई Special Skill हो जैसे SEO, वेब डिजाइनिंग, वीडियो मेकिंग, राइटिंग, कोडिंग, डिजाइनिंग, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी आदि सभी प्रकार की सर्विस फ्रीलांस के जरिए ऑनलाइन दूसरों को प्रोवाइड करा सकते है। इन सबके अलावा आप फ्रीलांस राइटिंग करके मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकते है।  

ऑनलाइन ट्यूटर


अगर आपको पढाने का अनुभव है या आपको किसी खास विषय के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं। आजकल बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर अपना अकाउंट बना कर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढा सकते है। 

भाषा अनुवादक


अगर आपकी एक से ज्यादा भाषाओं में पकड है तो आप आप घर बैठे पैसा कमा सकते है। अगर आप अंग्रेजी के साथ साथ अन्य और किसी भी भारतीय भाषा के अच्छे जानकार हैं तो आपके लिए संभावनाओं के द्वार खुले है। या फिर आप किसी भी भाषा को सीख कर इस क्षेत्र में काम कर पैसा कमा सकते है। कई देशों में काम करने वाली कंपनियां स्कॉलर्स और आथर्स अनुवादन (Translator) के लिए आपको ढूंढेंगे।

पुराना सामान ऑनलाइनबेचें

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी
ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 

अगर आप पुराने या सकेंड हैंड सामान को बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप यह ऑनलाइन भी कर सकते है। पुरानी चीजों को कम पैसे में खरीदकर अधिक पैसे में बेचने में अच्छा मुनाफा मिलता है। पुराने सामान को ऑनलाइन  बेचने के लिए बहुत सारी वेबसाइट्स मौजूद है।

ऑनलाइन राइटिंग जॉब

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ऑनलाइन राइटिंग जॉब के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन राइटिंग जॉब इस समय बहुत पॉपुलर हो रहीं हैं क्योंकि किसी भी वेबसाइट को अपडेट करने के लिए कुछ रेगुलर कंटेंट की जरुरत होती है। इसमें आपको हर Article के लिए पैसे दिए जाते है यह आपके Article Length पर निर्भर करता है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जहां आप ऑनलाइन राइटिंग करने के लिए मौके ढूंढ सकते है।  

डोमेन खरीदें और बेचें

आप Domain Name खरीद कर और उसे बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते है। जिस प्रकार लोग जमीन खरीदकर अधिक दाम में बेच कर फायदा कमाते है उसी प्रकार ऑनलाइन मार्केट में आप डोमेन को भी खरीद और बेच सकते है। आजकल छोटे डोमेन नेम मिलने बहुत मुश्किल होते हैं। ऐसे में आप छोटे डोमेन नाम को सोच के खरीद सकते है और इंटरनेट में इससे जरूरतमंद लोगो को Sale भी सकते है। इंटरनेट ऑनलाइन Domain Name की नीलामी भी की जाती है जिसमे बहुत अधिक रूपए में Domain खरीदे और बेचे जाते है।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 

ब्लॉगिंग करें

ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके, ऑनलाइन मार्केटिंग बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें, ऑनलाइन सेलिंग कैसे करें।
ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके, ऑनलाइन मार्केटिंग बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें, ऑनलाइन सेलिंग कैसे करें।

ब्लॉग मॉनिटाइजेशन एक अच्छा ऑनलाइन पैसे कमाने का काम है इसके जरिये आप बिना किसी तय सीमा के पैसे कमा सकते है। ब्लॉगिंग के जरिए आज बहुत लोग घर बैठे पैसे कमा रहे है। अगर आपको लिखने का या किसी क्षेत्र के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप अपना ब्लॉग बना कर उसमें जानकारी Share करके Adsense के द्वारा पैसे कमा सकते है।

लोगो डिजाइनिंग

अगर आप एक लोगो डिजाइन या ग्राफिक डिजाइन हैं तो आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन लोगो बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है। आजकल हर कंपनी को एक logo चाहिए होता है, किसी भी कंपनी का लोगा ऐसा होना चाहिए जो उसके उद्देश्य को प्रदर्शित कर सके और वह सबसे अगल भी होना चाहिए। आपको logo design करना आता है तो आजकल बहुत सारी वेबसाइट हैं जो आपको ऑनलाइन लोगो बेचने का प्लेटफार्म देती है। 

ऑनलाइन कैप्चा सॉल्विंगजॉब

आप ऑनलाइन कैप्चा सॉल्विंग के जरिए भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। कैप्चा के बारे में सब जानते हैं जब भी आप कोई आईडी बनाना चाहते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको कैप्चा कोड डालना होता है। यह कैप्चा इंट्री भी आपको पैसे दिला सकती है दुनिया में कई एसी कंपनीयां हैं जिन्हें हजारों की संख्या में वेबसाइट की जरूरत है, जिसको कैप्चा के जरिए सुरक्षित किया जाता है। ऐसे में आप ऑनलाइन कैप्चा सॉल्व करके भी पैसे कमा सकते हैं। 
यें भी पढ़ें:-





वर्चुअल असिस्टेंट

वर्चुअल असिस्टेंट जिसे सरल भाषा में VA भी कहते है। VA अपने क्लाइंट को ऐडिमिनिस्ट्रेटि टास्क के लिए Online मदद करते है और इस सहायता के बदले निर्धारित फीस वसूल करते है। बढती टेक्नॉलाजी के बढते वर्चुअल असिस्टेंट की डिमांड तेजी से बड़ रही है। इसमें Income स्कोप भी अच्छा है। आप अपने Work Skill के आधार अनिश्चित पैसे कमा सकते है। VA के कार्य हैं- बैठक का समय तय करना, ग्राहकों और निवेशकों से संपर्क में रहना, ऑर्डर पर नजर रखना, पावरपॉइंट प्रेज़ेंटेशन और एक्सल शीट जैसे बिजनेस डॉक्युमेंट तैयार करना, ब्लॉग और वेबसाइट मैनेज आदि करना।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 

एफिलिएटेड मार्केटिंग

ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके, ऑनलाइन मार्केटिंग बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें, ऑनलाइन सेलिंग कैसे करें।
ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके, ऑनलाइन मार्केटिंग बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें, ऑनलाइन सेलिंग कैसे करें।

ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील समेत कई ऐसी कंपनियां हैं जो एफिलिएट जॉब के लिए पैसे देती हैं। यह आपको आपकी Promotion के जरिये की गई हर Sale का 4% से 15 % तक का कमीशन पा सकते है। Amazon Affiliate मार्केट की सबसे Favourite Site है जिसे दुनियां के किसी भी कोने से प्रमोट किया जा सकता है।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

यें भी पढ़ें:-








दोस्तों मेंने जो आपको ऊपर के पोस्ट में 19 बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है। आप को कोई भी बिजनेस करना है तो कर सकते हैं। जो आप बिजनेस करना चाहते हैं, उसके बारे में अगर आपको पुरा ज्ञान नहीं है तो कमेंट कर के हमसे पुछ सकते हैं।

दोस्तों हम आपसे उम्मीद करते हैं कि ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी थोड़ा थोड़ा spots करीए। दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट करें।

धन्यवाद,

लेबल:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में hyperlink या किसी तरह का लिंक स्मेप माना जाएगा। आशा करता हूं कमेंट बॉक्स में user-friendly शब्द लिखेंगे, धन्यवाद

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ